A
Hindi News दिल्ली दिल्ली दंगे: लॉ स्टूडेंट राहुल सोलंकी की हत्या के आरोप में एक लाख का इनामी मुस्तकीम गिरफ्तार

दिल्ली दंगे: लॉ स्टूडेंट राहुल सोलंकी की हत्या के आरोप में एक लाख का इनामी मुस्तकीम गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि पुराने मुस्तफाबाद निवासी मुस्तकीम (25) उर्फ समीर सैफी ने गत 24 फरवरी को शिवविहार में राजधानी पब्लिक स्कूल के पास राहुल सोलंकी की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी थी।

Delhi riots, Delhi Violence, Delhi riots Rahul Solanki, Rahul Solanki Murder, Rahul Solanki Riots- India TV Hindi Image Source : PTI REPRESENTATIONAL पुलिस ने आरोपियों पर 24 फरवरी को दंगों में शामिल होने का आरोप लगाया है जिसका उद्देश्य आगजनी आदि को अंजाम देना था।

नई दिल्ली: दिल्ली में बीती फरवरी में हुए दंगों की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की टीम ने रविवार को कहा कि उसने उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है जिसने उत्तरपूर्व दिल्ली में एक स्कूल के पास 26 वर्षीय लॉ स्टूडेंट की कथित तौर पर हत्या कर दी थी। अपराधा शाखा ने कहा कि गिरफ्तार किये व्यक्ति की गिरफ्तारी पर एक लाख रुपये का इनाम था। पुलिस ने कहा कि मुस्तकीम को 3 सितम्बर को विशेष जांच टीम ने गिरफ्त्तार किया।

न्यायिक हिरासत में भेजा गया मुस्तकीम
पुलिस ने बताया कि पुराने मुस्तफाबाद निवासी मुस्तकीम (25) उर्फ समीर सैफी ने गत 24 फरवरी को शिवविहार में राजधानी पब्लिक स्कूल के पास राहुल सोलंकी की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी थी। पुलिस ने बताया कि मुस्तकीम को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। पुलिस ने बताया कि मुस्तकीम फरुकिया मस्जिद के पास संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) के खिलाफ प्रदर्शनों में शामिल हुआ था।

‘पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं अन्य 7 आरोपी’
सोलंकी गाजियाबाद में एक निजी कॉलेज से LLB की पढ़ाई कर रहे थे और वह दूध खरीदने के लिए अपने घर से बाहर निकले थे जब उनकी हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने कहा कि SIT ने सोलंकी के मामले में अन्य 7 आरोपियों-आरिफ, अनीस, सिराजुद्दीन, सलमान, सोनू, सैफी और इरशाद को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इन पर 24 फरवरी को दंगों में शामिल होने का आरोप लगाया है जिसका उद्देश्य आगजनी आदि को अंजाम देना था।

‘कपड़ों और हुलिए से हुई आरोपी की पहचान’
सोलंकी की राजधानी पब्लिक स्कूल के पास गोली मारकर हत्या कर दी गई थी और एक मामला दयालपुर पुलिस थाने में दर्ज किया गया। बाद में जांच SIT को सौंप दी गई। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान प्रत्यक्षदर्शियों ने सोलंकी पर गोली चलाने वाले व्यक्ति के बारे में बताया। अधिकारी के अनुसार प्रत्यक्षदर्शियों ने आरोपी की पहचान कपड़ों और हुलिए से की जब उन्हें घटना का वीडियो दिखाया गया।

‘भजनपुरा के पास से पकड़ा गया आरोपी’
अधिकारी ने कहा, ‘हमने कथित शूटर की उसके हुलिये के अनुसार पहचान करने के लिए मुस्तफाबाद में अपने सूत्र लगाये थे। हमारी टीम ने क्षेत्र के सैकड़ों लोगों से पूछताछ की और उनकी मौके पर उपस्थिति की पुष्टि तकनीकी एवं अन्य तरीकों से की। हालांकि हमें कोई सूचना नहीं मिली। छह महीने बाद 3 सितंबर को हमारे सूत्रों में से एक ने हमें सूचना दी और उसे भजनपुरा मजार के पास से पकड़ लिया गया।’ उन्होंने बताया कि मुस्तकीम ने शुरूआत में अपनी संलिप्तता से इनकार किया लेकिन विस्तृत पूछताछ के बाद स्वीकार कर लिया।

‘एक देसी पिस्तौल और 5 गोलियां बरामद’
पुलिस ने बताया कि उससे प्राप्त सूचना के आधार पर अपराध में इस्तेमाल एक देसी पिस्तौल और 5 गोलियां बरामद की गई हैं। इसके साथ ही एक मोबाइल फोन और वह जींस पैंट, जूते एवं हेलमेट भी बरामद किया गया है जो उसने अपराध के समय पहन रखा था। पुलिस ने बताया कि मुस्तकीम ने कक्षा 10वीं तक की पढ़ाई की है। एक कारपेंटर के तौर पर कार्य करने के लिए उसने पढ़ाई छोड़ दी थी। (भाषा)