A
Hindi News दिल्ली दिल्ली: जहांगीरपुरी, कुशल चौक और 'सी' ब्लॉक का क्या है दिल्ली दंगा 2020 से कनेक्शन?

दिल्ली: जहांगीरपुरी, कुशल चौक और 'सी' ब्लॉक का क्या है दिल्ली दंगा 2020 से कनेक्शन?

जहांगीरपुरी हिंसा पर एक बड़ा खुलासा हुआ है। दिल्ली के जहांगीरपुरी में जिस कुशल चौक पर हनुमान जयंती की शोभा यात्रा के दौरान हिंसा हुई, उस C ब्लॉक, कुशल चौक का 2020 में दिल्ली के नॉर्थ-ईस्ट दंगों से भी कनेक्शन रहा है।

Delhi Riots 2020- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Delhi Riots 2020

दिल्ली। जहांगीरपुरी हिंसा पर एक बड़ा खुलासा हुआ है। दिल्ली के जहांगीरपुरी में जिस कुशल चौक पर हनुमान जयंती की शोभा यात्रा के दौरान हिंसा हुई, उस C ब्लॉक, कुशल चौक का 2020 में दिल्ली के नॉर्थ-ईस्ट दंगों से भी कनेक्शन रहा है।

यह खुलासा साल 2020 दिल्ली के नॉर्थ-ईस्ट दंगों की कोर्ट में दाखिल चार्जशीट से हुआ है, जिसे दिल्ली दंगों की साज़िश की जांच कर रही दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने अपनी चार्जशीट में किया है। दरअसल शनिवार को जब हनुमान जयंती शोभा यात्रा C ब्लॉक कुशल चौक पर पहुंची तभी दो समुदाय के बीच झगड़ा हुआ और वो झगड़ा हिंसा में बदल गया।

क्या है 2020 दिल्ली दंगों का जहांगीर पुरी के कुशल चौक का कनेक्शन ?

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने 2020 दिल्ली दंगों की कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में खुलासा किया था कि CAA/NRC के दौरान C Block कुशल चौक से अवैध बांग्लादेशी महिलाएं, बच्चों और पुरुषों को शाहीन बाग प्रोटेस्ट में शामिल करने के लिए 6-7 बसों में भरकर ले जाया जाता था जिनकी संख्या करीब 300 थी। वहीं जहांगीर पुरी के C ब्लॉक ईदगाह के पास CAA/NRC के ख़िलाफ़ प्रोटेस्ट साइट भी शुरू की गई थी। जिसे अवैध बांगलादेशी माहिलाएं, बच्चे और लोग चला रहे थे।वहीं चार्जशीट में ये भी लिखा है कि पथराव और दंगा करने में यहां से गए लोग भी शामिल थे।

और अब जिस जगह हनुमान जयंती शोभा यात्रा के निकलते समय यहां पथराव हुआ, ये जगह और ब्लॉक भी यही है। दिल्ली पुलिस अब इन सभी को ध्यान में रखते हुए जांच कर रही है।