A
Hindi News दिल्ली गहलोत के एक और करीबी सुनील कोठारी पर आयकर का शिकंजा, दिल्ली के सैनिक फार्म की कोठियों पर मारे छापे

गहलोत के एक और करीबी सुनील कोठारी पर आयकर का शिकंजा, दिल्ली के सैनिक फार्म की कोठियों पर मारे छापे

राजस्थान में राजनीतिक संकट के बीच सीएम गहलोत के करीबियों पर आयकर विभाग ने ताबड़तोड़ छापे मारे।

<p>Sunil Kothari</p>- India TV Hindi Sunil Kothari

राजस्थान में राजनीतिक संकट के बीच सीएम गहलोत के करीबियों पर आयकर विभाग ने ताबड़तोड़ छापे मारे। आयकर विभाग की टीमें दिल्ली के पॉश सैनिक फार्म पहुंची। यहां आयकर विभाग ने कारोबारी सुनील कोठारी के तीन बंगलों की तलाशी ली। इसके साथ ही आयकर विभाग ने साकेत स्थित दफ्तर पर भी छापे मार रही है। सुनील कोठारी राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के करीबी हैं। इससे पहले आयकर विभाग ने जयपुर में गहलोत के दो और करीबी राजीव अरोड़ा और धर्मेन्द्र राठौर पर भी छापेमारी की है। राजीव अरोड़ा, धर्मेन्द्र राठौर और सुनील कोठारी के जयपुर दिल्ली और मुंबई के 22 ठिकानों पर आईटी विभाग की कार्रवाई चल रही है। आईटी विभाग की 200 सदस्यों की टीम इस कार्रवाई को अंजाम दे रही है। 

प्राप्त सूचना के अनुसार आयकर विभाग की टीम आज सुबह दिल्ली के सैनिक फार्म सुनील कोठारी के बंगले पहुंची। सुनील कोठारी की ओम मेटल्स के नाम से कंपनी है। इसके साथ ही आयकर की टीम ने ओम मेटल्स के साकेत स्थित रजिस्टर्ड आफिस में भी रेड मारी। बताया जा रहा है कि सुनील कोठारी के सैनिक फार्म की तीन कोठियों पर इनकम टैक्स की रेड्स चल रही है।

खुद को बताया कोरोना पॉजिटिव

गौरतलब है कि कोठारी के सैनिक फॉर्म आवास पर सुबह आठ बजे इनकम टैक्स विभाग की टीम ने रेड की। यहाँ सुनील कोठारी ने टीम को बताया कि वो कोरोना पॉजिटिव है। सूत्रों के मुताबिक वो पॉजिटिव नहीं है, लेकिन उसने ऐसा टीम को झांसा देने के लिए कहा। इसके बाद आईटी की टीम ने पीपीई किट मंगवाई। लेकिन किट को अभी तक इस्तेमाल नही किया गया है। इनकम टैक्स के दो डिप्टी कमिश्नर सैनिक फॉर्म में टीम के साथ है।

दो करीबियों पर आयकर के छापे

ईडी के इन छापों से पहले जयपुर में आज सुबह आयकर के छापों से हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि ये छापे सीएम के बेहद करीबी कांग्रेसी नेता राजीव अरोड़ा के घर पर पड़ा है। इसके साथ ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम धर्मेंद्र राठौड़ के घर भी पहुँची। राजीव अरोड़ा जो फायनेंसर माने जाते है, उनके साथ के लोगों के यहां भी छापा पड़ा है। वहीं धर्मेंद्र राठौर अशोक गहलोत के साथ हर वक्त रहते हैं। वे तमाम तरीके की उनके कामों को संभालते हैं।  प्राप्त जानकारी के अनुसार आयकर विभाग राजस्थान के विभिन्न शहरों के साथ ही दिल्ली और महाराष्ट्र में छापे की कार्रवाई चल रही है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि दिल्ली, जयपुर, मुंबई और कोटा में छापेमारी की कार्रवाई तड़के शुरू की गई और इस दौरान प्रवर्तकों के परिसरों की तलाशी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि विभाग ने यह कार्रवाई नकदी के बड़े लेन-देन से जुड़ी जानकारी मिलने और इसमें इस समूह का कथित संबंध होने के कारण की। जिस समूह के परिसरों पर छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है, वह हाइड्रो मैकेनिकल उपकरणों से जुड़ा काम करता है और उसे 2018 में राजस्थान में बांध निर्माण के संबंध में ठेका दिया गया था। उन्होंने बताया कि तलाशी अभियान इस कारोबारी समूह से जुड़े एक व्यक्ति से भी संबंधित है, जो जयपुर में एक आभूषण समूह चलाता है। 

CM गहलोत के बेटे के होटल पर ED का छापा

प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम ने आज जयपुर के एक होटल पर छापा मारा है। होटल का नाम फेयरमाउंट है। गौरतलब है कि इस होटल में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत की पार्टनरशिप है। बता दें कि जिस फेयर माउंट होटल में ईडी ने छापा मारा है। कांग्रेस अपने विधायकों को इसी होटल में ले जाने वाली थी। इस होटल में फिलहाल बीएसपी के विधायकों को ठहराया गया है। बताया जा रहा है कि इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत की पार्टनरशिप है।

कौन है रतन शर्मा

इस होटल में रतनकांत शर्मा का काफी पैसा लगा है। आरोप है कि शर्मा को बड़े पैमाने पर विदेश से अवैध तरीके से पैसा आया है। शर्मा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत के करीबी हैं। शर्मा कई दिनों से ईडी के निशाने पर थे। ईडी के अनुसार शर्मा ने अवैध तरीके से 96.7 करोड़ रुपए मॉरीशस से प्राप्त किए थे। चार दिन पहले ईडी ने शर्मा को ईडी ने सम्मन भेजा था। 

 

राजस्थान संकट से जुड़ी खबरें: