A
Hindi News दिल्ली हर उस परिवार को मिलेंगे 50000 रुपए जिसके सदस्य की कोरोना से गई है जान, अरविंद केजरीवाल का ऐलान

हर उस परिवार को मिलेंगे 50000 रुपए जिसके सदस्य की कोरोना से गई है जान, अरविंद केजरीवाल का ऐलान

सीएम केजरीवाल ने कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को 50 हजार रुपये बतौर अनुग्रह राशि देने का एलान किया और घर के कमाने वाले सदस्य की मौत पर इसके अलावा 2500 रुपये प्रति माह बतौर पेंशन दिए जाएंगे।

हर उस परिवार को मिलेंगे 50000 रुपए जिसके सदस्य की कोरोना से गई है जान, अरविंद केजरीवाल का ऐलान- India TV Hindi Image Source : ANI हर उस परिवार को मिलेंगे 50000 रुपए जिसके सदस्य की कोरोना से गई है जान, अरविंद केजरीवाल का ऐलान

नयी दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कोरोना के ख़िलाफ़ जारी इस जंग में कुछ परिवार बेहद मुश्किल हालातों का सामना कर रहे हैं, ऐसे सभी ज़रूरतमंद परिवारों के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं की है। केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना महामारी में अपने परिजनों को गंवाने वालों के परिवारों के लिए बड़ी घोषणा की है। सीएम केजरीवाल ने कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को 50 हजार रुपये बतौर अनुग्रह राशि देने का एलान किया और घर के कमाने वाले सदस्य की मौत पर इसके अलावा 2500 रुपये प्रति माह बतौर पेंशन दिए जाएंगे। यानि दिल्ली में प्रत्येक परिवार को जिसमें किसी की मौत कोरोना के कारण हुई है उन्हें अनुग्रह राशि के रूप में 50,000 रुपए दिए जाएंगे। 

बिना किसी कागज के मुफ्त में मिलेगा राशन

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में 72,00,000 राशन कार्ड धारकों को इस महीने से राशन मुफ्त में दिया जाएगा उनसे पैसे नहीं लिए जाएंगे। केंद्र की तरफ से भी इन राशन कार्ड धारकों को 5 किलो राशन मुफ्त में मिल रहा है। अब उन्हें इस महीने 10 किलो राशन मुफ्त में मिलेगा। ऐसे कई लोग हैं जो गरीब है, उनका राशन कार्ड नहीं बन पाया है। जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, जो कहेगा वह गरीब है, उसके पास राशन नहीं है, उन्हें भी दिल्ली सरकार राशन देगी। इसमें किसी तरह का कोई दस्तावेज नही मांगा जाएगा। 

इन बच्चों को 2500 रुपए हर महीने 25 साल की उम्र तक दिए जाएंगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता में से किसी की कोरोना से मृत्यु हुई है और बच्चे अनाथ हो गए हैं। ऐसे हर एक बच्चे को 2,500 रुपए हर महीने 25 साल की उम्र तक दिए जाएंगे, इसके साथ उन्हें मुफ्त शिक्षा भी दी जाएगी।