A
Hindi News एजुकेशन सीएम योगी का नया फरमान, स्कूलों में सुबह की सभा को पाठ्यक्रम में करें शामिल

सीएम योगी का नया फरमान, स्कूलों में सुबह की सभा को पाठ्यक्रम में करें शामिल

सीएम योगी ने शिक्षकों से कहा कि वे अपने स्कूल शुरू होने से 15 मिनट से आधे घंटे पहले पहुंचें। उन्होंने कहा कि स्कूलों में सुबह की सभा होनी चाहिए, इसे स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाए।

सीएम योगी आदित्यनाथ - India TV Hindi Image Source : PTI/FILE सीएम योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज शिक्षक दिवस के मौके पर 94 शिक्षकों को सम्मानित किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे अपने स्कूल शुरू होने से 15 मिनट से आधे घंटे पहले पहुंचें, क्योंकि इससे उन्हें अपने संस्थानों को बेहतर बनाने के तरीकों के बारे में सोचने के लिए कुछ समय मिलेगा। उन्होंने कहा स्कूलों में सुबह की सभा होनी चाहिए, इसे स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाए। सीएम ने ये विचार एक समारोह में व्यक्त किए, जहां मंगलवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर लोक भवन में प्राथमिक विद्यालयों के 75 शिक्षकों और माध्यमिक विद्यालय के 19 शिक्षकों को राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

'पहले शिक्षक सीमित संसाधनों और कम वेतन में करते थे काम'
शिक्षक दिवस के मौके पर राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित 94 शिक्षकों को सम्मानित करते हुए सीएम ने कहा, "वर्तमान पीढ़ी को बेहतर बनाने में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। सुबह की सभा को पाठ्यक्रम में शामिल करें। आने वाली पीढ़ियां आपको जीवन भर याद रखेंगी। पहले शिक्षक सीमित संसाधनों और कम वेतन के साथ काम करते थे फिर भी हमारे व्यक्तित्व के निर्माण और हमें चुनौतियों से लड़ने के लिए प्रेरित करने में उनका योगदान बहुत बड़ा था।"

'शिक्षकों के योगदान के लिए किया जा रहा सम्मानित'
इस मौके पर सीएम योगी ने व्यक्तिगत रूप से छह बेसिक शिक्षा और इतने ही माध्यमिक शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह और शॉल देकर सम्मानित किया। पुरस्कृत सभी 94 शिक्षकों के खाते में 25-25 हजार रुपये की धनराशि पहले ही भेजी जा चुकी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा, “94 शिक्षकों को उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जा रहा है। उनकी उपलब्धियाँ दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं और हमें उनके उत्कृष्ट कार्यों को पहचानने में बहुत खुशी होती है।” 

इस मौके पर यूपी के सीएम ने 2.09 लाख टैबलेट बांटने का कार्यक्रम भी लॉन्च किया। इसके अलावा, उन्होंने राज्य में 18,381 स्मार्ट क्लास और 880 सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) प्रयोगशालाओं का उद्घाटन भी किया। उन्होंने शिक्षकों को छात्रों के लिए रोल मॉडल बनाने के महत्व पर जोर दिया। 

ये भी पढ़ें: हरियाणा में अब 7 सितंतबर को रहेगी जंमाष्टमी की छुट्टी, स्कूल भी रहेंगे बंद; जारी हुआ ऑफिशियल नोटिस
 

 

Latest Education News