A
Hindi News एजुकेशन JEE NEET Free Coaching: इस राज्य की सरकार नए सेशन 2023-24 में JEE और NEET की कराएगी फ्री कोचिंग, जानें पूरी डिटेल

JEE NEET Free Coaching: इस राज्य की सरकार नए सेशन 2023-24 में JEE और NEET की कराएगी फ्री कोचिंग, जानें पूरी डिटेल

नए सेशन 2023-24 में दिल्ली सरकार बच्चों को JEE और NEET की फ्री कोचिंग कराएगी। शिक्षा मंत्री ने इस बात का ऐलान किया है। दिल्ली सरकार ने इसे लेकर एक्सपर्ट टीचरों से बात करनी शुरू कर दी है।

JEE, NEET- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली में बच्चों को मिलेगी JEE-NEET की फ्री कोचिंग

हमारे देश में जेईई या नीट की कोचिंग में आम आदमी के लाखों रुपये खप जाते हैं। वहीं, दिल्ली सरकार वर्चुअल स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को नए सेशन 2023-24 में जेईई-नीट की फ्री कोचिंग उपलब्ध कराएगी। दिल्ली सरकार इसे लेकर तैयारी में जुटी हुई है। दिल्ली सरकार एक्सपर्ट टीचरों के साथ टाई-अप करने का प्लान बना रही है। शिक्षामंत्री आतिशी ने हाल ही में वर्चुअल स्कूल के मॉडल की समीक्षा करते हुए ये ऐलान किया। आतिशी ने कहा कि वर्चुअल स्कूल के अगले 5 साल की कार्य योजना पर भी चर्ची की जा चुकी है।

मुफ्त कोचिंग देने का फैसला

बैठक में दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल में छात्रों को विशेषज्ञों द्वारा जेईई और नीट जैसी कंपटेटिव एग्जाम के लिए फ्री यानी मुफ्त कोचिंग देने का फैसला किया है। इसके अलावा नौकरी की मांग वाले कोर्स जैसे डिजिटल मीडिया एंड डिजाइन, कोडिंग, फाइनेंस एंड अकाउंटिंग को शामिल करने पर भी चर्चा की गई है। बैठक में वर्चुअल स्कूल में छात्रों क इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स द्वारा डिजाइन किए गए कम टाइम पीरिएड वाले स्किल डेवलपमेंट के कोर्स करने पर भी फैसला हुआ है। इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि आज देश ही नहीं, बल्कि दुनिया में दिल्ली सरकार के शिक्षा मॉडल की चर्चा हो रही है। दिल्ली के बाहर भी लोग इस शिक्षा मॉडल को अपनाना चाहते हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल के जरिए हमारा उद्देश्य क्वालिटी एजुकेशन को अधिक आसान और सुलभ बनाना है। ताकि बड़ी संख्या में देश के किसी भी हिस्से में बैठा छात्र इसका हिस्सा बन सके। बता दें कि दिल्ली सरकार ने पिछले साल ही दिल्ली वर्चुअल स्कूल की शुरूआत की थी।

इसे भी पढ़ें-

भीषण गर्मी के कारण बदली स्कूलों की टाइमिंग, शिक्षा विभाग ने दिया आदेश

Latest Education News