A
Hindi News एजुकेशन अप्रैल में ही जून-जुलाई का एहसास, भीषण गर्मी के चलते कहीं बदली स्कूल टाइमिंग तो कहीं कर दी छुट्टियां

अप्रैल में ही जून-जुलाई का एहसास, भीषण गर्मी के चलते कहीं बदली स्कूल टाइमिंग तो कहीं कर दी छुट्टियां

देश के अलग-अलग हिस्सों में अभी से ही भीषण गर्मी पड़ना शुरू हो गई है। ऐसे में बच्चों को इस भीषण गर्मी के प्रकोप और लू से बचने के लिए कुछ राज्यों ने स्कूलो की टाइमिंग बदल दी गई तो कहीं छुट्टी की गई है।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

गर्मी ने अपना प्रकोप अभी से ही दिखाना शुरू कर दिया है। देश के अलग-अलग हिस्सों में अभी से ही भीषण गर्मी पड़ना शुरू हो गई है। मीडिया में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक कई जगह पारा 40 डिग्री सेल्सियस और इसके ऊपर भी चला गया है। ऐसे में बच्चों को इस भीषण गर्मी के प्रकोप और लू से बचने के लिए कुछ राज्यों में स्कूलों की टाइमिंग बदल दी गई तो कहीं छुट्टी कर दी गई। चिलचिलाती गर्मी और लू के बीच छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला लिया गया है। 

इन राज्यों में बदली टाइमिंग
देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों को भयंकर गर्मी का एहसास अभी से होने लगा है। ऐसे में बच्चों और शिक्षकों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बिहार और झारखंड में स्कूल की टाइमिंग बदल दी गई है। बिहार की राजधानी पटना में स्कूल को 10.45 बजे बंदे करने के निर्देश दिए गए हैं। पटना के जिला मजिस्ट्रेट द्वारा ऑफिशियल नोटिस जारी कर शैक्षणिक एक्टिविटीज को सुबह 10.45 बजे तक बंद करने तके निर्देश दिए हैं। इसस पहले भी पटना के स्कूलों की टाइमिंग बदली जा चुकी है। पहले सुबह 7 से दोपहर 1 से बदलकर 6.30 से लेकर 12.30 की चुकी है। इसके बाद स्टूडेंट्स और टीचर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए अब फिर से टाइमिंग में बदलाव किया गया है। 

इन राज्यों इस वीक तक बंद रहेंगे स्कूल
वहीं, कुछ राज्यों ने तो इस भीषण गर्मी के चलते इस वीक के अंत तक सभी स्कूलों को बंद कर दिया है। इसमें पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा हैं। त्रिपुरा के सीएम माणिक शाह और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राज्य के सभी स्कूलों को 23 अप्रैल तक बंद रखने का निर्देश दिया है। अभी, अप्रैल का आधा ही बीता है गर्मी ने अपना आसामां छूने लगी है। देश के विभिन्न हिस्से इस गर्मी की मार झेल रहे हैं। जिसे देखते कुछ राज्यों ने स्कूल की टाइमिंग बदली है तो कुछ ने इस सप्ताह तक स्कूल को बंद रखने का आदेश दिया है।  

ये भी पढ़ेंअसल में ये है भारत का सबसे लंबा पुल, ज्यादातर लोगों को गलत नाम ही है पता

Latest Education News