Saturday, April 27, 2024
Advertisement

असल में ये है भारत का सबसे लंबा पुल, ज्यादातर लोगों को गलत नाम ही है पता

Longest Bridge in India: क्या आप ये जानते हैं कि भारत का सबसे लंबा पुल कौन सा है? आखिर कितना लंबा है ये पुल? अधिकतर लोगों को गलत नाम ही पता है। अब आपके मन उठ रहे ऐसे तमाम सवालों के जवाब आज हम आपको इस खबर के जरिए देंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: April 19, 2023 10:35 IST
कौन सा है भारत का सबसे लंबा पुल?- India TV Hindi
Image Source : PEXELS कौन सा है भारत का सबसे लंबा पुल?

Longest Bridge in India: आप सभी लोगों ने अपनी कई यात्राओं के दौरान कई पुलों(BRIDGE) को देखा होगा। देश में कई ऐसे अद्भुत और अनौखे पुल भी हैं जिनको देखने की लालसा हर किसी की होती है, जैसे कि कोलकाता का हावड़ा ब्रिज(Howarah Bridge)। आप में से कई लोगों ने इसकी खूबसूरती को देखा भी होगा, तो कई इसका प्लान कर रहे होंगे। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि भारत का सबसे लंबा पुल कौन सा है? आखिर कितना लंबा है ये पुल? अब आपके मन उठ रहे ऐसे तमाम सवालों के जवाब आज हम आपको इस खबर के जरिए देंगे। 

भूपेन हजारिका ब्रिज(फाइल )

Image Source : WIKIPEDIA
भूपेन हजारिका ब्रिज(फाइल )

जब हम भारत रे सबसे लंबे पुल की बात करते हैं तो ज्यादातर लोगों के मन में महात्मा गांधी सेतु नाम आता होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। भारत के सबसे लंबे पुल का नाम भूपेन हजारिका ब्रिज है। इसे पुल को ढोला-सादिया पुल (Dhola Sadiya Bridge) के नाम से भी जाना जाता है। इस पुल की लंबाई 9.15 किमी. और चौड़ाई 12.9 मीटर है। ये पुल असम में लोहित नदी पर बना हुआ है। यह पुल भारत के दो पूर्वोत्तर राज्यों असम और अरुणाचल प्रदेश को जोड़ता है। इस पुल का उद्घाटन 26 मई 2017 को पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था। 

दिबांग नदी पुल(फाइल )

Image Source : NECLTD
दिबांग नदी पुल(फाइल )

दूसरा सबसे लंबा पुल

इसके बाद भारत में दूसरा सबसे लंबा पुल दिबांग नदी पुल है। इस पुल की लंबाई 6.2 किमी. है।  दिबांग नदी पुल भारत रे अरुणाचल प्रदेश की दिबांग घाटी में स्थित है। ये साल 2018 में ऑपरेशनल हुआ। 

महात्मा गांधी सेतु(फाइल)

Image Source : WIKIPEDIA
महात्मा गांधी सेतु(फाइल)

तीसरा सबसे लंबा पुल 

भारत के सबसे लंबे पुलों में तीसरे नंबर पर महात्मा गांधी सेतु का नाम आता है। गंगा नदी के ऊपर बने होने के कारण इस पुल को गंगा सेतु भी कहा जाता है। यह पुल बिहार में स्थित है। ये पुल बिहार में पटना से हाजीपुर को जोड़ता है। इस पुल की लंबाई की बात करें तो ये 5.75 किमी. लंबा है, जिसकी चौड़ाई 25 मीटर है। 2017 से पहले तक यही पुल भारत का सबसे लंबा पुल है। 

ये भी पढ़ें- Train के कोच और बोगी में आप भी हैं कंफ्यूज? यहां पढ़ें और क्लियर करें पूरा फंडा

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement