A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा CISCE ने 10वीं व 12वीं की परीक्षा के कार्यक्रम में बदलाव किए

CISCE ने 10वीं व 12वीं की परीक्षा के कार्यक्रम में बदलाव किए

‘काउंसिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्ज़ामिनेशंस’ (CISCE) ने 10वीं और 12वीं कक्षा के कुछ विषयों की परीक्षा की तारीखों में सोमवार को बदलाव किया। आईसीएसई (कक्षा 10वीं) की संशोधित समय सारणी के मुताबिक, अपरिहार्य परिस्थितियों” के कारण 13 और 15 मई को कोई परीक्षा नहीं होगी।

10th 12th board exams dates changed cicse board CICSE ने 10वीं व 12वीं की परीक्षा के कार्यक्रम में ब- India TV Hindi Image Source : PTI (FILE) CISCE ने 10वीं व 12वीं की परीक्षा के कार्यक्रम में बदलाव किए

नई दिल्ली. ‘काउंसिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्ज़ामिनेशंस’ (CISCE) ने 10वीं और 12वीं कक्षा के कुछ विषयों की परीक्षा की तारीखों में सोमवार को बदलाव किया। आईसीएसई (कक्षा 10वीं) की संशोधित समय सारणी के मुताबिक, अपरिहार्य परिस्थितियों” के कारण 13 और 15 मई को कोई परीक्षा नहीं होगी। कक्षा 10वीं की अर्थशास्त्र (समूह द्वितीय इलेक्टिव) की परीक्षा जो पहले 13 मई को होनी थी, वह अब चार मई को आयोजित की जाएगी।

पढ़ें- मध्य प्रदेश: छात्रों के लिए अच्छी खबर! फीस न देने पर परीक्षा से वंचित नहीं किया जा सकेगा

15 मई को होने वाली ‘आर्ट पेपर 2’ (प्रकृति ड्राइंग/पेंटिंग) की परीक्षा अब 22 मई को होगी। ‘आर्ट पेपर 3’ (ऑरिजनल कॉम्पोजिन) और ‘आर्ट पेपर 4’ (एप्लाइड आर्ट) का इम्तिहान क्रमश: 29 और पांच जून को होगा। आईएससी (कक्षा 12वीं) की संशोधित समयसारणी के मुताबिक, 13 और 15 मई तथा 12 जून को कोई परीक्षा नहीं होगी।

पढ़ें- Board Exams: महाराष्ट्र में 23 अप्रैल से 12वीं और 29 अप्रैल से 10वीं के बोर्ड एग्जाम शुरू होंगे

सीआईसीएसई के मुख्य कार्यपालक और सचिव गेरी अराथून ने कहा कि ‘इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सकेंडरी एजुकेशन’ (आईसीएसई) के तहत कक्षा 10वीं की परीक्षा पांच मई से सात जून के बीच होंगी। ‘इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन’ (आईएससी) के तहत 12 वीं कक्षा के इम्तिहान आठ अप्रैल से 16 जन तक होंगे।” उन्होंने कहा कि परीक्षा परिणाम स्कूलों के प्रमुखों के माध्यम से जुलाई तक जारी कर दिए जाएंगे। 

Latest Education News