1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. Board Exams: महाराष्ट्र में 23 अप्रैल से 12वीं और 29 अप्रैल से 10वीं के बोर्ड एग्जाम शुरू होंगे

Board Exams: महाराष्ट्र में 23 अप्रैल से 12वीं और 29 अप्रैल से 10वीं के बोर्ड एग्जाम शुरू होंगे

Board Exam Dates: शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, महाराष्ट्र एजुकेशन बोर्ड 12वीं और 10वीं के एग्जाम 23 अप्रैल से 21 मई के बीच आयोजित करेगा। महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE) के सचिव अशोक भोसले ने बताया कि 12वीं कक्षा के एग्जाम 23 अप्रैल से 21 मई के बीच जबकि 10वीं कक्षा के एग्जाम 29 अप्रैल से 20 मई के बीच होंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 27, 2021 12:11 IST
Maharashtra education board exam 2021 date HSC Class 12 and SSC Class 10 released Board Exams: महारा- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILES) Representational Image

पुणे. महाराष्ट्र एजुकेशन बोर्ड (Maharashtra Education Board) ने इस साल होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें घोषित कर दी हैं। शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, महाराष्ट्र एजुकेशन बोर्ड 12वीं और 10वीं के एग्जाम 23 अप्रैल से 21 मई के बीच आयोजित करेगा। महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE) के सचिव अशोक भोसले ने बताया कि 12वीं कक्षा के एग्जाम 23 अप्रैल से 21 मई के बीच जबकि 10वीं कक्षा के एग्जाम 29 अप्रैल से 20 मई के बीच होंगे।

पढ़ें- गुड न्यूज! 80 हजार से ज्यादा युवाओं को ट्रेनिंग देगी योगी सरकार, प्रशिक्षण के दौरान दिया जाएगा अलाउंस

पढ़ें- भारतीय रेलवे ने लोकल पैंसेंजर्स के लिए किया छोटी दूरी की कई ट्रेनों का ऐलान, देखिए पूरी लिस्ट

महाराष्ट्र में आमतौर पर बोर्ड एग्जाम फरवरी और मार्च के महीने में आयोजित किए जाते हैं लेकिन इस साल कोरोना महामारी की वजह से बोर्ड एग्जाम की तारीखों में बदलाव किया गया है। अशोक भोसले ने कहा कि हमने 16 फरवरी को परीक्षा की प्रस्तावित तारीखों की घोषणा की थी और हितधारकों (stakeholders) से सुझाव आमंत्रित किए थे। उनके साथ उचित परामर्श के बाद, हमने परीक्षा का यह अंतिम कार्यक्रम तय किया है।

पढ़ें- योगी सरकार 10 लाख युवाओं को देगी टैबलेट
पढ़ें- लगातार बढ़ रही हैं पीएम मोदी की उपलब्धियां, अब मिलने वाला है एक और इंटरनेशल अवॉर्ड

CBSE10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा चार मई से शुरू होंगी
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से 10 जून तक कक्षा आयोजित करेगा तथा इनके परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने इसकी जानकारी पिछले साल के आखिरी दिन दी थी। उन्होंने कहा था कि प्रयोगात्मक परीक्षाएं एक मार्च से होंगी। प्रयोगात्मक परीक्षाएं आम तौर पर जनवरी में होती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में शुरू होती हैं तथा मार्च में संपन्न होती हैं। हालांकि, इस बार परीक्षाएं कोविड-19 महामारी की वजह से विलंब से होंगी।

Click Mania