1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. गुड न्यूज! योगी सरकार 10 लाख युवाओं को देगी टैबलेट

गुड न्यूज! योगी सरकार 10 लाख युवाओं को देगी टैबलेट

अभी पांच लाख युवा अभ्युदय कोचिंग में ऑनलाइन व फिजिकल (साक्षात) कक्षाओं में पढ़ रहे हैं। युवाओं के उत्साह को देखते हुए फिजिकल (साक्षात) कक्षाओं में दाखिले के लिए 28 फरवरी तक पंजीकरण की सुविधा फिर से दी गई है। पांच व छह मार्च को प्रवेश परीक्षा होगी।

IANS IANS
Updated on: February 24, 2021 14:10 IST
गुड न्यूज! योगी सरकार...- India TV Hindi
Image Source : FILE गुड न्यूज! योगी सरकार 10 लाख युवाओं को देगी टैबलेट

लखनऊ. यूपी में युवाओं को नि:शुल्क टैबलेट पाने के लिए परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। योगी सरकार 10 लाख नौजवानों को टैबलेट देने जा रही है। निशुल्क कोचिंग के बाद अब टैबलेट से परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी। इससे काम की पाठ्य सामग्री जुटाने में सहूलियत होगी। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए चलाई जा रही नि:शुल्क कोचिंग में दाखिला पाने वाले विद्यार्थियों को ही टैबलेट मिलेगा। कोचिंग में दाखिला प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दिया जाएगा। टैबलेट पाने के लिए यह एक तरह की स्क्रीनिंग परीक्षा होगी। फिर इस कोचिंग में पढ़ रहे युवाओं में से टैबलेट के लिए पात्र मेधावियों का चयन सरकार द्वारा निर्धारित नियम व शर्तों के आधार पर होगा।

पढ़ें- क्या 1990 से 2021 तक नौकरी करने वालों को सरकार देगी ₹1,20,000?

पढ़ें- गाजियाबाद नगर निगम: ठेकेदारों के साथ मिलकर 'गंदे और जानलेवा' खेल में व्यस्त हैं अधिकारी!

अभी पांच लाख युवा अभ्युदय कोचिंग में ऑनलाइन व फिजिकल (साक्षात) कक्षाओं में पढ़ रहे हैं। युवाओं के उत्साह को देखते हुए फिजिकल (साक्षात) कक्षाओं में दाखिले के लिए 28 फरवरी तक पंजीकरण की सुविधा फिर से दी गई है। पांच व छह मार्च को प्रवेश परीक्षा होगी। प्रदेश सरकार इस कोचिंग के माध्यम से युवाओं की प्रतिभा को तराशकर उन्हें प्रतियोगी परीक्षा में सफलता दिलाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। विशेषज्ञों के गाइडेंस के साथ टैबलेट देकर वह उन्हें घर बैठे ही एक क्लिक पर दुनिया-जहान की जानकारी बेहतर ढंग से पाने का मौका देगी। वह सिविल सेवा परीक्षा, जेईई, नीट व एनडीए आदि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी आराम से कर सकेंगे।

पढ़ें- सुबह जल्दी उठकर मछुआरों के साथ समुद्र में मछली पकड़ने गए राहुल गांधी, खुद बताया जाल में फंसी कितनी मछलियां
पढ़ें- Unnao Case: बेहोश मिली लड़की ने दर्ज कराया बयान, बताया- आरोपी ने दी खाने के लिए नमकीन और फिर...

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की क्रियान्वयन समिति के सदस्य व लखनऊ के मंडलायुक्त रंजन कुमार ने बताया कि कोचिंग में विद्यार्थी ऑनलाइन के साथ फिजिकल कक्षाएं भी पढ़ रहे हैं। अब फिर से फिजिकल कक्षाओं में दाखिले के लिए छात्र-छात्राएं अपना पंजीकरण कर सकेंगे। 28 फरवरी को रात आठ बजे तक वेबसाइट 'अभ्युदय डॉट यूपी डॉट जीओवी डॉट इन' पर अपना पंजीकरण कराया जा सकेगा। ऐसे अभ्यर्थी जो ऑनलाइन कक्षाओं के लिए पहले से पंजीकृत हैं, वह भी फिजिकल क्लासेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा दे सकेंगे। कोचिंग में पढ़ रहे विद्यार्थियों में से टैबलेट पाने के पात्र मेधावियों को चयनित करने के लिए जल्द नियम व शर्तें घोषित होंगी।

पढ़ें- IMD Weather Forecast: इस राज्य में शुक्रवार को हो सकती है बारिश
पढ़ें- गुजरात में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन पर शिवसेना का बड़ा बयान

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X