1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. गुड न्यूज! 80 हजार से ज्यादा युवाओं को ट्रेनिंग देगी योगी सरकार, प्रशिक्षण के दौरान दिया जाएगा अलाउंस

गुड न्यूज! 80 हजार से ज्यादा युवाओं को ट्रेनिंग देगी योगी सरकार, प्रशिक्षण के दौरान दिया जाएगा अलाउंस

योगी सरकार ने प्रदेश में 80 हजार से ज्यादा युवाओं को मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना (Chief Minister Apprenticeship Promotion Scheme) के तहत प्रशिक्षण प्रदान करने का फैसला किया है। साल 2021 में इस योजना के तहत करीब 86 हजार युवाओं को सरकारी, गैर-सरकारी, सहकारी, निगम और निजी उद्योग में प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 27, 2021 9:53 IST
job training to youth under Chief Minister Apprenticeship Promotion Scheme training allowance  गुड न- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) Representational Image

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार युवाओं के स्किल डेवलपमेंट और करियर की राह को आसान बनाने के लिए फैसले ले रही है। अब योगी सरकार ने प्रदेश में 80 हजार से ज्यादा युवाओं को मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना (Chief Minister Apprenticeship Promotion Scheme) के तहत प्रशिक्षण प्रदान करने का फैसला किया है। साल 2021 में इस योजना के तहत करीब 86 हजार युवाओं को सरकारी, गैर-सरकारी, सहकारी, निगम और निजी उद्योग में प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा।

पढ़ें- भारतीय रेलवे ने लोकल पैंसेंजर्स के लिए किया छोटी दूरी की कई ट्रेनों का ऐलान, देखिए पूरी list

ट्रेनिंग पीरियड के दौरान ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले युवाओं को 2500 रुपये ट्रेनिंग अलाउंस (training allowance) भी दिया जाएगा। सरकार के विजन के तहत इस योजना के माध्यम से विभाग द्वारा राज्य के प्रत्येक जिले में युवा हब बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री युवा प्रोत्साहन योजना के तहत सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग (MSME) द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत 50,000 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।

पढ़ें- थोड़ी देर में इन जगहों पर हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जताया अनुमान

औद्योगिक विकास और एमएसएमई के साथ, राज्य के 18 और विभागों में 37,000 युवाओं को दक्षता प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में 5,000 युवाओं, शहरी विकास विभाग में 1,000, सिंचाई विभाग में 5,000 और माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग में 2,000 युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। (ANI)

पढ़ें- लगातार बढ़ रही हैं पीएम मोदी की उपलब्धियां, अब मिलने वाला है एक और इंटरनेशल अवॉर्ड

अभ्युदय योजना के जरिए फ्री कोचिंग दे रही है योगी सरकार

इससे पहले योगी आदित्यनाथ सरकार उत्तर प्रदेश में competitive exams की तैयार कर रहे युवाओं के लिए अभ्युदय योजना लेकर आ चुकी है। इस योजना के तहत राज्य सरकार सिविल सेवा, NEET, JEE, SSC, NDA, CDS, बैंकिंग व टीईटी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को निशुल्क कोचिंग करवाएगी। इस योजना के शुभारंभ के दौरान सीएम योगी ने कहा था कि पहले चरण में 50,000 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। आने वाले समय में हम सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को इसके साथ जोड़ेंगे। शुरुआत में कुछ ही परीक्षाएं होंगी लेकिन धीरे-धीरे हम इसके दायरे को बढ़ाएं।

अभ्युदय योजना की विशेषताएं

  1. फ्री कोचिंग के लिए अभ्यर्थियों का चयन पात्रता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।
  2. चयनित अभ्यर्थियों के निशुल्क प्रशिक्षण के लिए मंडल मुख्यालयों में प्रशिक्षण केंद्रों की व्यवस्था की जाएगी। 
  3. ऑफलाइन व ऑनलाइन प्रशिक्षण के माध्यम से विभिन्न परीक्षाओं के पाठ्यक्रम व परीक्षा पैटर्न की जानकारी
  4. गुणवत्तापूर्ण पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए ई-लर्निंग कंटेन्ट प्लेटफार्म का सृजन
  5. सीनियर IAS और IPS अधिकारियों से लेकर भारतीय वन सेवा, पीसीएस, पीपीएस  एवं अन्य संवर्ग के अधिकारियों/रिटायर्ड अधिकारियों एवं विषय विशेषज्ञों से अध्ययन एवं मार्गदर्शन का अवसर मिलेगा।
  6. वेबिनार, लाइव सेशनल और सेमिनार के माध्यम से अभ्यर्थियों की समस्या के समाधान की सुविधा।
Click Mania
Modi Us Visit 2021