A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा CBSE Board Exam 2024: 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखें घोषित, जानें कब से होंगे शुरू

CBSE Board Exam 2024: 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखें घोषित, जानें कब से होंगे शुरू

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड द्वारा 2024 के प्रैक्टिकल एग्जाम्स की तारीखों को घोषित कर दिया गया है। इस जानकारी को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस संबंध में जारी किए गए नोटिस को चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड ने शीतकालीन स्कूलों के लिए 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम्स की तारीखें घोषित कर द- India TV Hindi Image Source : FILE सीबीएसई बोर्ड ने शीतकालीन स्कूलों के लिए 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम्स की तारीखें घोषित कर दी हैं।(सांकेतिक फोटो)

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 की व्यावहारिक परीक्षा की तारीखें जारी कर दी हैं। शीतकालीन स्कूलों के लिए कक्षा 10, 12 की प्रैक्टिकल एग्जाम्स की तारीखें जारी कर दी गई हैं। इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिस जारी किया गया है। उम्मीदवार आधिकारिक सूचना को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

इस तारीख से हो रहे शुरू
आधिकारिक नोटिस के अनुसार, विंटर बाउंड स्कूलों के लिए कक्षा 10, 12 दोनों (सत्र 2023-24) के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम्स/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन 14 नवंबर से लेकर 14 दिसंबर 2023 तक आयोजित किए जाने हैं।

सभी प्रैक्टिकल एग्जाम्स के संबंध में अंक व्यावहारिक परीक्षाओं की स्थिति की तारीख से एक साथ अपलोड किए जाएंगे। अंकों को अपलोड करने का काम प्रैक्टिकल एग्जाम्स की आखिरी तारीख तक पूरा कर लिया जाएगा।

'स्कूल सारी व्यवस्था स्वयं करेंगे'
नोटिस के मुताबिक कक्षा 10 के प्रैक्टिकल के लिए बोर्ड द्वारा कोई बाहरी परीक्षक नियुक्त नहीं किया जाएगा और बोर्ड द्वारा प्रैक्टिकल उत्तर पुस्तिकाओं की आपूर्ति भी नहीं की जाएगी। स्कूल सारी व्यवस्था स्वयं करेंगे। दूसरी ओर, कक्षा 12 के प्रैक्टिकल के लिए, बोर्ड परीक्षा और प्रोजेक्ट मूल्यांकन के संचालन के लिए प्रत्येक स्कूल में बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति करेगा।

डायरेक्ट लिंक से देखें नोटिस 

ये भी पढ़ें: क्या है इजराइल की रिजर्व्ड आर्मी
ये हैं दुनिया के 5 सबसे जहरीले जीव, पल भर में सुला देते हैं मौत की नींद 
 

 

 

Latest Education News