A
Hindi News एजुकेशन गुजरात सरकार ने प्राइवेट स्कूलों में 25% फीस में कटौती की घोषणा की, लेकिन माननी होगी ये शर्त

गुजरात सरकार ने प्राइवेट स्कूलों में 25% फीस में कटौती की घोषणा की, लेकिन माननी होगी ये शर्त

गुजरात सरकार ने कोरोना संकट के बीच अभिभावकों को बड़ी राहत देते हुए बुधवार को सभी बोर्डों में चालू शैक्षणिक वर्ष के लिए निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत फीस में कटौती की घोषणा की।

<p>Gujarat Schools</p>- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Gujarat Schools

गुजरात सरकार ने कोरोना संकट के बीच अभिभावकों को बड़ी राहत देते हुए बुधवार को सभी बोर्डों में चालू शैक्षणिक वर्ष के लिए निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत फीस में कटौती की घोषणा की। गुजरात सरकार के आदेश में कहा गया है कि स्कूल पढ़ाई के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों के लिए कोई अन्य शुल्क नहीं ले सकते हैं। फीस के पहलू को लेकर निजी स्कूलों और अभिभावकों के संघों के साथ बैठकों के बाद निर्णय आया है।

इसके साथ ही सरकार के निर्देशों के तहत स्कूल इस शैक्षणिक सत्र की फीस में बढ़ोतरी नहीं करेंगे। जिन लोगों ने पहले ही पूरी फीस का भुगतान कर दिया है, उन्हें इस निर्णय के अनुसार उन्हें रिफंड की राशि मिलेगी। हालांकि, फीस राहत प्राप्त करने के महत्वपूर्ण शर्त यह है कि माता-पिता को 31 अक्टूबर तक फीस का 50 प्रतिशत भुगतान करना होगा।

मुख्यमंत्री विजय रूपानी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया निर्णय 18 सितंबर को गुजरात उच्च न्यायालय के आदेश का पालन करने के लिए आया था, जहां उसने राज्य सरकार पर स्कूल शुल्क छूट और कमी के मुद्दे पर कोविड-19 महामारी के बारे में फैसला किया था और याद दिलाया था इसमें शामिल सभी हितधारकों के इरादे को ध्यान में रखते हुए एक संतुलित निर्णय लिया जाना चाहिए।

शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडास्मा ने कहा, राज्य सरकार ने गुजरात उच्च न्यायालय के दिशानिर्देशों और निर्णय का पालन करते हुए स्कूल प्रशासकों और अभिभावकों के साथ बैठक की। इन बैठकों के विचार-विमर्श के परिणामस्वरूप, स्कूल प्रशासकों और अभिभावकों ने राज्य सरकार के साथ 25 प्रतिशत शुल्क राहत के लिए सहमति व्यक्त की है।

अगस्त में, राज्य सरकार, शिक्षा विभाग के सचिव के माध्यम से, निजी स्कूलों और उनके प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के बाद एक निर्णायक निर्णय पर आने में विफल रहने के बाद उच्च न्यायालय का रुख किया था। गतिरोध के बाद, सरकार ने इस आशय के निर्देश के लिए अदालत का रुख किया था।

यह निर्णय सभी बोर्ड - केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), भारतीय प्रमाणपत्र माध्यमिक शिक्षा (ICSE), ISC (भारतीय विद्यालय प्रमाण पत्र), अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्नातक (IB), माध्यमिक शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीय सामान्य प्रमाणपत्र (IGCSE) के तहत निजी स्कूलों पर लागू होता है। , कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय।

हालाँकि, निजी स्कूलों ने इस कदम पर अपनी सहमति व्यक्त की है, लेकिन कुछ अभिभावक संघ राज्य सरकार के शुल्क में 25 प्रतिशत की गिरावट का विरोध कर रहे हैं क्योंकि वे 50 प्रतिशत शुल्क में कटौती की मांग कर रहे थे।

Latest Education News