A
Hindi News एजुकेशन नौकरी एग्जामिनर के इतने पदों पर निकली भर्ती, यहां जानें पूरा शेड्यूल

एग्जामिनर के इतने पदों पर निकली भर्ती, यहां जानें पूरा शेड्यूल

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी NTA की तरफ से पेटेंट कार्यालय में रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस संबंध में ऑफिशियल वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी की गई है।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने हाल ही में घोषणा की है कि उसे उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत पेटेंट कार्यालय में 553 रिक्तियों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस संबंध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी की गई है। 

कितने चरणों और कैसे आयोजित होगी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर एक अधिसूचना के माध्यम से बताया गया यह भर्ती अभियान तीन चरणों में किया जाएगा। 

  • कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में प्रारंभिक परीक्षा
  • इसके बाद मुख्य पेपर 1 (सीबीटी); मुख्य पेपर 2 (ऑफ़लाइन परीक्षा, 14 विभिन्न विषयों के लिए)
  • इसके बाद ऑफ़लाइन साक्षात्कार होंगे।

कब जारी होगा परिणाम 

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि प्रारंभिक परीक्षा के लिए परीक्षा शहर सूची 12 या 13 दिसंबर को जारी की जाएंगी और प्रवेश पत्र परीक्षा तिथि से तीन से चार दिन पहले जारी किए जाएंगे। एजेंसी ने कहा, प्रीलिम्स परीक्षा 21 दिसंबर को होगी। इसके परिणाम जनवरी, 2024 के पहले सप्ताह तक घोषित किए जाएंगे। एनटीए ने कहा कि शेष चरणों के लिए कार्यक्रम अलग से सूचित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- कोविड-19 महामारी के दौरान इन एमबीबीएस छात्रों के लिए बड़ी खबर, एनएमसी ने दिया ये शानदार मौका

Latest Education News