Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कोविड-19 महामारी के दौरान इन एमबीबीएस छात्रों के लिए बड़ी खबर, एनएमसी ने दिया ये शानदार मौका

NMC ने कोविड-19 महामारी के दौरान एमबीबीएस में एडमिशन लिए मेडिकल छात्रों को बड़ा मौका दिया है। आयोग ने फेल हुए छात्रों को एक मौका और दिया है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: December 12, 2023 12:51 IST
NMC - India TV Hindi
Image Source : NMC NMC

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने उन एमबीबीएस छात्रों के लिए एक एडिशनल अटेम्प्ट की घोषणा की है, जिन्हें एकेडमिक सेशल 2020-21 में एडमिशन दिया गया था और वे कोविड ​​-19 के कारण महामारी अपनी पहली प्रोफेशनल एग्जाम पास नहीं कर सके। यह मर्सी अटेम्प्ट साल 2020-21 बैच के मेडिकल छात्रों को दिया गया है क्योंकि उन्हें COVID-19 महामारी के बाद परेशानी हुई थी। एनएमसी ने इसकी जानकारी एक नोटिस जारी कर दी है।

क्या कहा गया नोटिस में?

एनएमसी ने नोटिस में कहा, "राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने ऐसे एमबीबीएस छात्रों को एक अतिरिक्त प्रयास (पांचवें प्रयास) की अनुमति देने का निर्णय लिया, जो शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के दौरान मेडिकल कॉलेजों में भर्ती हुए थे और अपनी पहली पेशेवर एमबीबीएस परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके क्योंकि यह बैच भी कोविड 19 से प्रभावित था।" 

नोटिस में आगे कहा गया है, "यह एक बार का मौका होगा और इसे भविष्य के लिए प्राथमिकता के रूप में नहीं माना जा सकता है।" अंडर ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड (यूजीएमईबी) के निदेशक शंभू शरण कुमार की तरफ से ये नोटिस जारी किया गया है।

विदेशी छात्रों के लिए जारी किया प्रश्नोत्तरी

एनएमसी ने आगे रूस और यूक्रेन में पढ़ाई करने वाले विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (FAQs) और उत्तरों की एक लिस्ट जारी की है। जिसमें अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न पिछले नोटिस के स्पष्टीकरण दिए गए हैं जिसमें एनएमसी ने यूक्रेन और फिलीपींस में भारतीय मेडिकल छात्रों के सामने आने वाले विभिन्न मुद्दों पर स्पष्टीकरण जारी किया था।

मेडिकल कोर्स को पूरा करने की अनुमति 

इस बीच, आयोग ने युद्ध प्रभावित यूक्रेन के विदेशी चिकित्सा स्नातकों (एफएमजी) को एक बार के अवसर के रूप में विभिन्न देशों से अपने बचे हुए मेडिकल कोर्स को पूरा करने की अनुमति दी है। बता दें कि एफएमजी परीक्षा पास करने के बाद, ऐसे विदेशी मेडिकल ग्रेजुएट्स को रजिस्ट्रेशन के लिए दो साल के लिए कंपलसरी रोटेटिंग मेडिकल इंटर्नशिप (सीआरएमआई) से गुजरना पड़ता है।

ये भी पढ़ें:

बॉम्बे हाई कोर्ट में निकली 4000 से अधिक पदों पर भर्ती, मिलेगी 1.22 लाख रुपये तक सैलरी

सरकारी नौकरी के लिए हो जाइए तैयार! शुरू हो सकती हैं यूपी पुलिस में 62000 भर्तियां

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement