Sunday, May 12, 2024
Advertisement

सरकारी नौकरी के लिए हो जाइए तैयार! शुरू हो सकती हैं यूपी पुलिस में 62000 भर्तियां

यूपी पुलिस भर्ती की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। जानकारी दे दें कि जल्द ही यूपी पुलिस में 62000 से अधिक भर्तियों के आवेदन की तारीख सामने आ सकती है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: December 12, 2023 12:25 IST
UP Police Bharti 2023-24- India TV Hindi
Image Source : PTI UP Police Bharti 2023-24

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस में 62,624 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को तेजी ला दी है। इनमें 52,699 पदों पर कांस्टेबल की आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया दिसंबर के अंत तक या जनवरी 2024 के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है। बोर्ड ने जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा एजेंसी के चयन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। सेलेक्शन के कठिन मापदंडों के कारण से ये प्रक्रिया देरी से शुरू हो रही है।

वैकेंसी डिटेल

बता दें कि यूपी सरकार ने कांस्टेबल के 52699 पदों के साथ जेल वार्डर के 2833, पुलिस सब इंस्पेक्टर के 2469, पुलिस रेडियो ऑपरेटर के 2430, लिपिक संवर्ग के 545, कंप्यूटर ऑपरेटर के 872, कंप्यूटर प्रोग्रामर के 55 और कुशल खिलाड़ी कोटे से 521 पदों पर भर्ती का जिम्मा पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को दिया है।

कब होगा जारी?

बोर्ड इस नई भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/ पर जारी कर सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती कि यूपी पुलिस भर्ती की पूरी जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

यूपी पुलिस भर्ती के लिए योग्यता

यूपी पुलिस नई एसआई व कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए और उसकी उम्र 23 साल तक की होनी चाहिए। वहीं, एसआई पदों के लिए मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। एसआई पद के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवार की आयु सीमा 28 साल हो सकती है। भर्ती में आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट भी मिलेगी। हालांकि आयु और योग्यता की सटीक जानकारी भर्ती विज्ञापन निकलने के बाद ही मिलेगी।

ये भी पढ़ें:

बॉम्बे हाई कोर्ट में निकली 4000 से अधिक पदों पर भर्ती, मिलेगी 1.22 लाख रुपये तक सैलरी

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement