A
Hindi News एजुकेशन बिहार में कल 1लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिलेंगे नियुक्ति पत्र, पटना में इतने टीचर्स को CM नीतीश कुमार खुद देंगे अपॉइंटमेंट लेटर

बिहार में कल 1लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिलेंगे नियुक्ति पत्र, पटना में इतने टीचर्स को CM नीतीश कुमार खुद देंगे अपॉइंटमेंट लेटर

बिहार में कल 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। इस प्रोग्राम में राज्य के सीएम नीतीश कुमार खुद पटना के गांधी मैदान में कुछ शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। बिहार को कल कुल 1 लाख 20 हजार 336 शिक्षक मिलेंगे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार - India TV Hindi Image Source : FILE बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

बिहार में कल यानी 2 नवंबर 2023 को करीब सवा लाख शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। इस प्रोग्राम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के गांधी मैदान में 25000 शिक्षकों को खुद नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। इसको लेकर बड़े पैमाने पर तैयारियां की गई हैं। इसल मौके पर चयनित शिक्षकों को मोबाइल से कोई भी वीडियो नहीं बनाने का निर्देश दिया गया है। बिहार में पटना के अलावा बाकी सभी जिलों में इसी तरह के समारोह आयोजित किए जाएंगे। जिलों मे जिले के संबंधित प्रभारी मंत्री शिक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे। बता दें कि बिहार को कल कुल 1 लाख 20 हजार 336 शिक्षक मिलेंगे। 

'14 हजार शिक्षक दूसरे राज्यों से'

जानकरी के मुताबिक 9वीं से 12वीं तक के टीचर्स के बनने के लिए एसईटी पास होना आवश्यक था,जो केवल बिहार में आयोजित होता है। इसी वजह से इस भर्ती में 9वीं से 12वीं के लिए दूसरे राज्यों के शिक्षक सेलेक्ट नहीं हुए। जबकि, प्राइमरी टीचर्स में कुल 72 हजार सेलेक्ट हुए हैं, जिसमें 14 हजार शिक्षक दूसरे राज्यों से हैं।  

हालमें ही बिहार सरकार ने दावा किया कि कान्वेंट विद्यालय एवं केन्द्रीय विद्यालय के भी कई अध्यापकों ने आयोग की दी हुई परीक्षा को उत्तीर्ण किया है और विद्यालय अध्यापक के पद पर योगदान किया है।  बता दें कि शिक्षक भर्ती परीक्षा में एक लाख 20 हजार 336 शिक्षक सेलेक्ट हुए हैं। इसमें करीब 14 हजार यानी 12 प्रतिशत शिक्षक बाहर के राज्य के हैं।

ये भी पढ़ें: 

क्या आप जानते हैं कि एक ट्रेन में कितने कोच होते हैं

 

Latest Education News