A
Hindi News एजुकेशन बिहार के स्कूलों में अब 8 घंटे नहीं होगी पढ़ाई, शिक्षा विभाग ने घटाया समय

बिहार के स्कूलों में अब 8 घंटे नहीं होगी पढ़ाई, शिक्षा विभाग ने घटाया समय

बिहार से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां मुख्यमंत्री के आदेश पर शिक्षा विभाग ने स्कूलों के समय में बदलाव किया है। इसके मुताबिक, अब स्कूलों में 8 घंटों तक बच्चों को नहीं पढ़ना होगा।

bihar, school- India TV Hindi Image Source : FILE बिहार के स्कूलों में अब होगी 6 घंटे तक पढ़ाई

बिहार के स्कूलों बच्चों के लिए खुशखबरी है। बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने स्कूलों के समय में बदलाव किया है। बिहार शिक्षा विभाग ने स्कूलों के समय में बदलाव करते हुए घटा दिया है। बता दें कि राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा को मौजूदा 8 घंटे की स्कूल अवधि कम करने का आश्वासन दिया था। इसके कुछ ही घंटों के बाद शिक्षा विभाग ने मंगलवार को स्कूल के नए समय की घोषणा की। नए समय के मुताबिक, सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे (6 घंटे) तक का होगा।

जारी हुआ देर शाम सर्कुलर

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने मंगलवार की देर शाम सर्कुलर जारी कर कहा कि अब स्कूल का नया समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। सर्कुलर में आगे कहा गया है कि यह तत्काल प्रभाव से प्रभावी होगा। इससे पहले दिन में नीतीश कुमार ने सदन को आश्वासन दिया कि सरकारी संस्थानों में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक मौजूदा 8 घंटे की स्कूल अवधि को 2 घंटे कम कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नया समय सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक होगा।

विपक्षी सदस्यों ने किया हंगामा

मुख्यमंत्री का ये आश्वासन विधानसभा में विपक्षी विधायकों के हंगामे के बीच आया, जो मौजूदा 8 घंटे की स्कूल अवधि को ‘‘अमानवीय’’ बताते हुए इसका विरोध करते हुए सदन के वेषम में आ गए और कहने लगे एकेडमिक गतिविधियों के लिए स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक ही होना चाहिए न की सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक। इसके बाद सीएम नीतीश ने बीच में हस्तक्षेप करते हुए स्कूल के मौजूदा समय पर कहा, "ये गलत है।"

सीएम नीतीश ने किया फोन

सीएम नीतीश ने कहा, "मैं तुरंत विभाग के सक्षम अधिकारी को फोन करूंगा और उन्हें समय बदलने का निर्देश दूंगा। आपको (विपक्षी सदस्यों को) मुझे पहले बताना चाहिए था। अब नया समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगा।" महागठबंधन की सरकार में तत्कालीन शिक्षा मंत्री चन्द्रशेखर के कार्यकाल के दौरान उक्त टाइम टेबल जारी हुआ था। वे राजद के विधायक हैं। बता दें कि शिक्षा विभाग ने पिछले साल नवंबर में स्कूलों के लिए नया टाइम टेबल जारी किया था और यह 1 दिसंबर को लागू हुआ था।

(इनपुट-पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

सालों का इंतजार हुआ खत्म, जम्मू कश्मीर पुलिस में होने जा रही 4000 से ज्यादा कांस्टेबल पदों पर भर्ती

 

Latest Education News