Wednesday, April 10, 2024
Advertisement

सालों का इंतजार हुआ खत्म, जम्मू कश्मीर पुलिस में होने जा रही 4000 से ज्यादा कांस्टेबल पदों पर भर्ती

सरकारी नौकरी की राह देख रहे जम्मू कश्मीर के निवासियों के लिए खुशखबरी है। जम्मू कश्मीर पुलिस में 4000 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 21, 2024 7:04 IST
जम्मू कश्मीर पुलिस- India TV Hindi
Image Source : PTI जम्मू कश्मीर पुलिस

जम्मू कश्मीर में पुलिस भर्ती का इंतजार खत्म हुआ। सालों बाद जम्मू-कश्मीर गृह विभाग ने पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती करने की तैयारी शुरू कर दी है। जम्मू-कश्मीर गृह विभाग के अधिकारियों ने कहा कि 4 साल से अधिक के इंतजार को खत्म करते हुए, पुलिस कांस्टेबल पदों पर 4,000 से अधिक पदों को सेवा चयन बोर्ड को भेज दिया है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर आखिरी बार 2019 में विज्ञापन दिया गया था।

4,022 पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती अभियान के जरिए करीब 4,022 पदों का विज्ञापन निकाला गया है, जिसके परिणामस्वरूप पुलिस बस में कांस्टेबलों के पद मजबूत होंगे, जो केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवाद विरोधी अभियानों में सबसे आगे है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, "इससे विभिन्न सुरक्षा चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने और शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए कानून प्रवर्तन की क्षमता को मजबूत करने में काफी मदद मिलेगी।"

लोगों की कमी से ऑपरेशन हो रहे थे प्रभावित

उन्होंने कहा कि यह पहल न केवल जम्मू-कश्मीर के पूरे सिक्योरिटी सिस्टम को बढ़ाने में योगदान देगी बल्कि स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा करेगी। जम्मू-कश्मीर पुलिस, कांस्टेबल स्तर पर भर्ती की अनुपस्थिति के कारण जनशक्ति की कमी का दबाव महसूस कर रही थी, जिससे ऑपरेशन तैयारी और डिलीवरी सिस्टम प्रभावित हुआ।

स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार

प्रवक्ता ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा जल्द ही भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह कदम कानून प्रवर्तन एजेंसियों को मजबूत करने और क्षेत्र के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि के अलावा, स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के सरकार के संकल्प को भी दर्शाता है।

ये भी पढ़ें:

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में जूनियर कार्यकारी पदों पर निकली भर्ती, पढ़ें यहां पूरी डिटेल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement