A
Hindi News एजुकेशन बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स चाहिए तो बस ये काम कर लें, जितना सोचेंगे उतने ही नंबर आएंगे

बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स चाहिए तो बस ये काम कर लें, जितना सोचेंगे उतने ही नंबर आएंगे

छात्र बोर्ड एग्जाम में अच्छे अंक लाने के लिए हर तरह से मेहनत करते हैं लेकिन वह इस चक्कर में ज्यादा ही परेशान हो जाते हैं और इसका प्रभाव उनके तैयारी पर भी पड़ती है। लेकिन छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। यदि वह इन टिप्स को नियमित रूप से फॉलो करते हैं तो निश्चित ही उन्हें बोर्ड में अच्छे मार्क्स मिलेंगे।

बोर्ड एग्जाम- India TV Hindi बोर्ड एग्जाम

बोर्ड एग्जाम अब काफी दूर नहीं है, बस कुछ समय बाद हर स्कूल के बोर्ड एग्जाम शुरु हो जाएंगे। ऐसे में छात्रों को अच्छे मार्क्स की टेंशन लगी रहती है। छात्र सोचते रहते हैं कि अच्छे से अच्छे नंबर कैसे लाया जा  सकता है और वह इसी टेंशन में ठीक से पढ़ाई भी नहीं कर पाते हैं। वैसे तो हर बोर्ड ने अपना टाइम टेबल भी जारी कर दिया है और छात्रों की तैयारी भी चरम पर होगी। लेकिन आप घबराइए मत अगर आप बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो बस कुछ टिप्स हैं जिन्हें अगर आपने फॉलो कर लिया तो अच्छे नंबर आने से कोई नहीं रोक सकता। ये टिप्स छात्रों को अंतिम समय में तैयारी के लिए मददगार साबित होंगे। 

टाइम टेबल के अनुसार करें तैयारी

बोर्ड एग्जाम की तैयारी के लिए छात्रों को सबसे पहले अपने लिए एक टाइम टेबल बना लेना चाहिए। और टाइम टेबल को कुछ ऐसा बनाएं कि सभी विषयों को बराबर समय दे सकें। अपने टाइम को आप रोज या कुछ दिन के हिसाब से बांट लें और कोशिश करें की आप एक निर्धारित समय तक सभी विषयों को कवर कर सकें। इसी टाइम टेबल में आप रिविजन के लिए भी समय जरूर निकालें। रिविजन से पहले कोशिश करें की कोर्स आपका जितना जल्द से जल्द पूरा हो जाए उतना ही आपको रिविजन के लिए ज्यादा टाइम मिलेगा। अपने रिविजन वाले समय को स्मार्ट तरीके से प्लान करें। 

सभी विषयों पर बराबर ध्यान दें

बोर्ड परीक्षा में सफलता पाने के लिए पिछले सालों के पेपर्स को सॉल्व जरूर करें। वहीं सभी विषयों पर ध्यान दें किसी को भी कम न आंकें। किसी भी एक विषय को ज्यादा देर तक न पढ़ें सभी को बराबर समय दें। एक्सपर्ट्स का मानना है कि छात्र परीक्षा के दौरान मानसिक तनाव न लें आराम से और रोज पढ़ाई करें। इसके साथ ही पेरेंट्स भी अपने बच्चों का उत्साह बढ़ाते रहें। पढ़ाई करते समय छात्र अपने बनाए हुए नोट्स को ध्यान से पढ़ें। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा सैंपल पेपर्स सॉल्व करें। 

परीक्षा को लेकर प्रेशर न लें

छात्रों को बोर्ड एग्जाम को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। वह अपने नियमित कामों को करते रहें और परीक्षा को प्रेशर की तरह न लें। इस दौरान वह पर्याप्त निंद भी लें कम से कम 6-8 घंटे तक जरूर सोएं। वहीं परीक्षा को देखते हुए ऐसा भी होता है कि छात्र सब काम छोड़कर पढ़ाई में लग जाते हैं और जबरदस्ती भी पढ़ाई करते हैं। आपको ऐसा नहीं करना है। आप खेल, मनोरंजन और बाकी गतिविधियों पर भी ध्यान दें लेकिन अपने टाइम टेबल के अनुसार ही सबको मैनेज कर के चलें। दिमाग को शांत रखने के लिए योगा भी करें।

Latest Education News