A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी बढ़ा दी गई IBPS की बैंक क्लर्क व पीओ के 9000 पदों की भर्ती के लिए आवेदन तारीख, जानें नई डेट

बढ़ा दी गई IBPS की बैंक क्लर्क व पीओ के 9000 पदों की भर्ती के लिए आवेदन तारीख, जानें नई डेट

IBPS की बैंक क्लर्क व पीओ के 9000 पदों की भर्ती के लिए आवेदन तारीख बढ़ा दी गई है। जो उम्मीदवार किसी कारणवश अभी तक आवेदन नहीं कर सकें हैं वे जल्द वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर दें।

IBPS- India TV Hindi Image Source : WWW.IBPS.IN IBPS

बैंक जॉब की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। IBPS ने क्लर्क, पीओ समेत कई पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन तारीख बढ़ा दी है। अब उम्मीदवार 9053 पदों के लिए 28 जून तक आवेदन कर सकते हैं। पहले ये तारीख 21 जून थी। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग सिलेक्शन ने नोटिस जारी कर जानकारी दी है। नोटिस में कहा गया कि IBPS RRB भर्ती 2023 के लिए आवेदन की अंतिम तारीख मणिपुर की स्थिति व देश के कुछ हिस्सों में आई प्राकृतिक आपदाओं के कारण लिया गया है। आधिकारिक वेबसाइट पर एप्लीकेश लिंक और फीस डिपोजिट विंडों 28 जून तक खुली रहेगी। इस भर्ती के तहत ऑफिसर असिस्टेंट और ऑफिसर स्केल 1,2,3 के पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इन भर्तियों के लिए आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ips.in पर आवेदन किया जा सकता है।

वैकेंसी डिटेल

ऑफिसर असिस्टेंट (मल्टीपर्पज)- 5650
ऑफिसर स्केल-1 (असिस्टेंट मैनेजर)- 2563
ऑफिसर (मैनेजर) स्केल-2 (जनरल बैकिंग)- 367
ऑफिसर स्केल-2 (आईटी)- 106
ऑफिसर स्केल-3 (सीनियर मैनेजर)-76
ऑफिसर स्केल-2 (सीए)- 63
ऑफिसर स्केल-2 (लॉ)-56
ऑफिसर स्केल-2 (मार्केटिंग)- 38
ऑफिसर स्केल- 2 (एग्रीकल्टर)- 38
ऑफिसर स्केल- 2 (ट्रेजरी मैनेजर)- 16

योग्यता

असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) के लिए किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट की डिग्री हो। कंप्यूटर पर काम करना आता हो, साथ ही स्थानीय भाषा आती हो।

ऑफिसर स्केल-1 (असिस्टेंट मैनेजर) के लिए किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए। साथ ही कंप्यूटर और स्थानीय भाषा का ज्ञान हो।

ऑफिसर (मैनेजर) स्केल-2 (जनरल बैकिंग) के लिए 50 फीसदी नंबरों के लिए ग्रेजुएट पास हो। साथ ही वर्षों का कार्यानुभव हो।

ऑफिसर स्केल-2 (आईटी) के लिए 50 नंबरों के साथ इलेक्ट्रानिक्स/कम्युनिकेशन/कंप्यूटर साइंस/इंफॉर्मेंशन टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएट किया हो। साथ ही संबंधित क्षेत्र में एक साल का अनुभव हो।

ऑफिसर स्केल-2 (सीए) के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड ऑफ इंडिया से सीए किया हो। साथ ही संबंधित क्षेत्र में एक साल का अनुभव हो।

ऑफिसर स्केल-2 (लॉ) के लिए 50 नंबरों के साथ कानून की डिग्री हो। क्षेत्र में दो साल का अनुभव भी होना चाहिए।

ऑफिसर स्केल- 2 (ट्रेजरी मैनेजर) के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) या फाइनेंस में एमबीए की डिग्री हो। साथ ही संबंधित क्षेत्र में एक साल का कार्यानुभव हो।

ऑफिसर स्केल-2 (मार्केटिंग) के लिए मार्केटिंग एमबीए की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही एक साल का अनुभव।

ऑफिसर स्केल- 2 (एग्रीकल्चर) के लिए 50 फीसदी नंबरो के साथ कृषि/बागवानी/डेयरी/पशुपालन/वानिकी /पशु चिकित्सा विज्ञान में 

ऑफिसर स्केल-3 (सीनियर मैनेजर) के लिए न्यूनतम 50 नंबरो के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री हो। साथ ही बैंकिंग/ फाइनेंस विपणन/कृषि/बागवानी/वानिकी/पशुपालन/पशु चिकित्सा विज्ञान/कृषि इंजीनियरिंग/मछली पालन/आईटी/ मैनेजमेंट लॉ अर्थशास्त्र और अकाउंटेंसी में डिग्री/ डिप्लोमा वालों को वरीयता मिलेगी। न्यूनतम पांच सालों का अनुभव हो।

सैलेरी 

इन पदों पर चयन होने के बाद 56,000 से लेकर 1,45,000 रुपये तक सैलरी मिलेगी।

ये भी पढ़ें-

दिल्ली में EWS एडमिशन की प्रक्रिया आज से हो रही शुरू, यहां जानें पूरा शेड्यूल
Navodaya Result 2023: नवोदय विद्यालय के छठी कक्षा में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

Latest Education News