Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल्ली में EWS एडमिशन की प्रक्रिया आज से हो रही शुरू, यहां जानें पूरा शेड्यूल

दिल्ली में EWS एडमिशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। जो पैरेंट्स अपने बच्चों को एडमिशन दिल्ली के प्राइवेट स्कूल में करवाने के बारे में सोच रहे हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 22, 2023 11:10 IST
Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में EWS एडमिशन की प्रक्रिया आज से हो रही शुरू

दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में एकेडमिक सेशन 2023-24 के लिए क्लास 2 से 9 तक EWS कैटेगरी की सीटों पर ऑनलाइन एडमिशन के लिए आवेदन आज से शुरू हो रहे हैं। जिन अभिभावकों को अपने बच्चों का एडमिशन दिल्ली के प्राइवेट में करवाना है वे आधिकारिक वेबसाइट www.edudel.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 जुलाई शाम 5 बजे तक है। जानकारी दे दें कि ऑनलाइन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। 

हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर ले सकतें हैं मदद

बता दें कि पहला कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ 12 जुलाई को आयोजित हो सकती है। सरकारी और डीडीए की जमीन पर बने प्राइवेट स्कूलों में ये एडमिशन होंगे। एडमिशन से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत व सवाल के लिए शिक्षा निदेशालय ने हेल्पलाइन नंबर 8800355192 व 9818154069 जारी किया है। इस नंबर पर सुबह 10 से लेकर शाम 5 बजे तक सोमवार से शुक्रवार तक कॉल कर सकेंगे।

दिल्ली का रहवासी होना जरूरी

एडमिशन के लिए निवास प्रमाण पत्र और राजस्व विभाग द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र जरूरी है। इन सीटों पर एडमिशन के लिए दिल्ली का रहवासी होना जरूरी है। वहीं, आय की बात करें तो ये सालाना 1 लाख से कम होनी चाहिए। साथ ही बीपीएल और एएवाई कार्ड धारक भी एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेंगे। जानकारी दे दें कि इसके अतिरिक्त स्कूल एडमिशन को लेकर कैपिटेशन फीस/डोनेशन फीस नहीं मांग सकेंगे। अगर कोई स्कूल ऐसा करता है तो उसपर कठोर कार्रवाई की जाएगी, साथ ही कैपिटेशन फीस से 10 गुना जुर्माना लगाया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement