A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी NCC वालों इंडियन आर्मी में करनी है सरकारी नौकरी! ये रहा जबरदस्त मौका; देखें डिटेल

NCC वालों इंडियन आर्मी में करनी है सरकारी नौकरी! ये रहा जबरदस्त मौका; देखें डिटेल

सरकारी नौकरी की राह देख रहे लोगों के लिए सुनहरा मौका है। इंडियन आर्मी ने कई पदों पर वैकेंसी निकली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें...

Indian Army- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE (PTI) NCC वालों के लिए इंडियन आर्मी में निकली भर्ती

इंडियन आर्मी ने NCC वालों के लिए वैकेंसी निकाली है। ये अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले है। इंडियन आर्मी ने एनसीसी स्पेशल एंट्री 55 कोर्स के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक और योग्य हो, वे जॉइन इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट join Indianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि यह भर्ती अभियान संगठन में 55 पदों को भरेगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 5 जुलाई को शुरू हो गई है और 3 अगस्त, 2023 को समाप्त होगी। इन पदों से जुड़ी पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।

वैकेंसी डिटेल

NCC पुरुष: 50 पद
NCC महिला: 5 पद

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

योग्यता

एनसीसी 'सी' प्रमाणपत्र धारकों के लिए: उम्मीदवारों के पास सभी वर्षों के नंबरों को ध्यान में रखते हुए न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या समकक्ष की डिग्री होनी चाहिए। अंतिम वर्ष में पढ़ने वालों को भी आवेदन करने की अनुमति है, बशर्ते उन्होंने तीन/चार डिग्री कोर्स के पहले दो/तीन सालों में क्रमशः न्यूनतम 50% कुल नंबर प्राप्त किए हों।

इंडियन आर्मी के कर्मियों के युद्ध हताहतों के वार्डों के लिए: उम्मीदवारों के पास सभी वर्षों के नंबरों को ध्यान में रखते हुए न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या समकक्ष की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु सीमा 1 जनवरी 2023 को 19 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए (जन्म 2 जनवरी 1999 से पहले और 1 जनवरी 2005 के बाद का नहीं)।

सेलेक्शन प्रोसेस

जानकारी के लिए रक्षा मंत्रालय (सेना) का एकीकृत मुख्यालय बिना कोई कारण बताए आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। केवल शॉर्टलिस्ट किए गए योग्य उम्मीदवार ही चयन केंद्रों, इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश), भोपाल (मध्य प्रदेश), बैंगलोर (कर्नाटक) और जालंधर (पंजाब) में एसएसबी से गुजरेंगे। उम्मीदवारों को दो चरण की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। जो लोग स्टेज I को क्लियर कर लेंगे वे स्टेज II में जाएंगे। जो लोग स्टेज I में असफल होंगे उन्हें उसी दिन वापस कर दिया जाएगा। एसएसबी इंटरव्यू में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

ये भी पढ़ें-

सावधान! पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री आ रहे हैं, सीबीएसई ने शिक्षकों को स्कूल में आने से ही कर दिया मना

 

Latest Education News