A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी रेलवे ने जारी की असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती की संभावित परीक्षा तारीख, यहां देखें पूरा शेड्यूल

रेलवे ने जारी की असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती की संभावित परीक्षा तारीख, यहां देखें पूरा शेड्यूल

असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती की परीक्षा की तारीख सामने आ गई है। रेलवे की भर्ती बोर्ड ने इसे लेकर एक नोटिस जारी किया है। नोटिस के मुताबिक, ये परीक्षा की अस्थाई तारीख है।

इंडियन रेलवे- India TV Hindi Image Source : FILE इंडियन रेलवे

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने असिस्टेंट लोको पायलट के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) 1 और 2 के लिए अस्थायी शेड्यूल की घोषणा कर दी है। जानकारी दे दें कि रेलवे अधिसूचना संख्या CEN 01/2024 के तहत कुल 5696 रिक्तियों पर भर्ती करेगा। इसके लिए रजिस्ट्रेसन प्रक्रिया चल रही है और ये 19 फरवरी को समाप्त होगी। जो उम्मीदवारो इन पदों पर आवेदन करने की सोच रहे हैं उनको सलाह दी जाती है कि वे अंतिम समय की परेशानी से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना आवेदन जमा करें। बता दें कि असिस्टेंट लोको पायलट के लिए अगली भर्ती अस्थायी रूप से जनवरी 2025 में होनी है।

परीक्षा की तारीख

अस्थायी कार्यक्रम के अनुसार, सीबीटी पहले चरण की परीक्षा जून और अगस्त के बीच आयोजित की जाएगी और दूसरे चरण की परीक्षा सितंबर 2024 में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) नवंबर 2024 के लिए निर्धारित है। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। एप्टीट्यूड टेस्ट के बाद दस्तावेज़ सत्यापन के लिए नवंबर 2024/दिसंबर 2024 में जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में सीबीटी 1, सीबीटी 2, कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी), डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन और मेडिकल टेस्ट शामिल है। सीबीटी 1 में अर्हता प्राप्त करने वाले सभी लोगों को आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। उपरोक्त परीक्षाओं के लिए परीक्षा योजना नीचे दी गई है।

सीबीटी - 1

मैथ, साइंस, जनरल इंटेलिजेंस एंड रिजनिंग, और करेंट अफेयर्स सभी से टेस्ट में सावल पूछे जाएंगे। यह परीक्षा में 75 प्रश्नों की होगी। हर प्रश्न एक नंबर का होगा, और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आपको एक तिहाई नंबर का भुगतान करना होगा। आवेदकों को परीक्षा समाप्त होने में एक घंटा लगेगा।

सीबीटी - 2

सीबीटी के दूसरे चरण में दो घटक होंगे: भाग ए और भाग बी। भाग बी रिलेवेंट सब्जेक्ट पर आधारित होगा, जबकि भाग ए में मैथ, रिजनिंग, बेसिक साइंस और इंजीनियरिंग और करेंट अफेयर्स पर प्रश्न पूछे जाएंगे। भाग ए में 100 प्रश्न होंगे, जबकि भाग बी में 75 प्रश्न होंगे। भाग ए को खत्म करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट मिलेंगे, जबकि भाग बी को समाप्त करने के लिए 60 मिनट मिलेंगे। भाग बी क्वालिफाइंग पेपर होगा, जबकि भाग ए के रिजल्ट यह निर्धारित करेंगे कि उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के अगले दौर में आगे बढ़ेंगे या नहीं।

ये भी पढ़ें:

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की कितनी जाएगी कटऑफ?
उत्तर प्रदेश के बाद इस राज्य में निकली एसआई के पदों पर भर्ती, यहां देखें डिटेल

Latest Education News