Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश के बाद इस राज्य में निकली एसआई के पदों पर भर्ती, यहां देखें डिटेल

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन ने एसआई के पदों पर भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 31, 2024 11:28 IST
Sarkari Naukri- India TV Hindi
Image Source : FILE सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन ने गृह विभाग के अंतर्गत एसआई (उपनिरीक्षक) के पदों पर भर्ती निकाली है। इस वैकेंसी में नागरिक पुलिस-एलआईयू में एसआई, अग्निशमन में द्वितीय अधिकारी और पीएसी-आरबीआई में गुल्मनायक पद शामिल हैं। जानकारी दे दें कि इस भर्ती के आवेदन आज 31 जनवरी से शुरू होंगे। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 20 फरवरी है। 

जानकारी के मुताबिक, इस भर्ती में शारीरिक मानक परीक्षा एवं लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ) का आयोजन राज्य के 13 परीक्षा केद्रों पर किया जाएगा। इससे जुड़ी जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

वैकेंसी डिटेल

बता दें कि इस भर्ती के लिए एसआई के 222 पदों पर भर्ती होनी है। एसआई (नागरिक पुलिस एवं अभिसूचना) के 108 पद, गुल्म नायक पुरुष (पीएसी एवं आईआरबी) के 89 पद और द्वितीय अधिकारी महिला और पुरुष (अग्निशमन) के 25 पदों पर भर्ती की जानी है।

क्वालिफिकेशन

जानकारी दें दें कि एसआई और गुल्मनायक पदों पर किसी भी विषय से ग्रेजुएट युवा आवेदन कर सकते हैं। जबकि अग्निशमन में द्वितीय अधिकारी पद के लिए साइंस स्ट्रीम से ग्रेजुएशन वाले युवा आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इन पदों के लिए 6 माह का कंप्यूटर कोर्स होना भी जरूरी है।

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदक की आयु सीमा 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक, उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती की चयन प्रक्रिया में सबसे पहले फिजिकल टेस्ट होगा। याद रहे कि फिजिकल टेस्ट क्वालिफाइंग होगा। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को ही लिखित परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। फिर लिखित परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार होगी। बता दें कि एनसीसी के बी व सी सर्टिफिकेट एवं प्रादेशिक सेना में 2 वर्ष का अनुभव रखने वालों को प्रेफरेंस मिलेगा।

ये भी पढे़ं:

बिहार बोर्ड ने कक्षा 12वीं के लिए जारी किए जरूरी गाइडलाइन, एक बार देख लें नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी!

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की कितनी जाएगी कटऑफ?

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement