Monday, April 29, 2024
Advertisement

बिहार बोर्ड ने कक्षा 12वीं के लिए जारी किए जरूरी गाइडलाइन, एक बार देख लें नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी!

बिहार बोर्ड ने कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए एग्जाम के दौरान सावधानी बरतने के लिए जरूरी गाइडलाइन जारी की है। इस बार अगर आपभी इस बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वे इसे जरूर पढ़ें...

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 31, 2024 9:11 IST
Bihar Board Class 12 exam 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए जरूरी गाइडलाइन

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने इंटरमीडिएट की सालाना बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा गाइडलाइन जारी किए हैं। जानकारी दे दें कि कक्षा 12वीं की बिहार बोर्ड परीक्षाएं 1 फरवरी से 12 फरवरी तक दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। बोर्ड परीक्षा 3 घंटे के लिए शिफ्ट एक में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और शिफ्ट दो में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

12 लाख से ज्यादा उम्मीदवार होंगे शामिल

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा राज्य भर के 1,523 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के मुताबिक, बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 में 6,26,431 लड़कियां और 6,77,921 लड़के शामिल होंगे।

Bihar Board Class 12 Exams 2024: ये रहे दिशा निर्देश

बिहार बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा 2024 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार परीक्षा के दिन की गाइडलाइन नीचे देख सकते हैं:

  • उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा हॉल में प्रवेश करना चाहिए। देर से आने वाले अभ्यर्थियों को उस पाली की परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • परीक्षा केंद्रों से 200 मीटर की दूरी तक धारा 144 प्रभावी होने के कारण इन परीक्षा केंद्रों पर प्रतिबंध रहेगा। छात्रों को छोड़कर, किसी भी अनधिकृत व्यक्ति को भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • सभी उम्मीदवारों की दो स्तरों पर तलाशी ली जाएगी। सबसे पहले केंद्र पर तैनात दंडाधिकारी व पुलिस बल द्वारा चेकिंग की जायेगी। दूसरे स्तर पर, पर्यवेक्षक यह घोषणा करने से पहले परीक्षा हॉल में तलाशी लेगा कि उसने सभी 25 उम्मीदवारों की तलाशी ली है और उनके पास से कोई चीट शीट या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं मिला है।
  • परीक्षा कक्ष में पर्यवेक्षक एवं अन्य कर्मी परीक्षा कार्य से संबंधित दस्तावेज के अलावा कोई अन्य दस्तावेज एवं मोबाइल फोन परीक्षा केंद्र पर नहीं ले जाएंगे। इसके अलावा, ब्लूटूथ, पेजर, स्मार्टवॉच, मैग्नेटिक वॉच और इलेक्ट्रॉनिक वॉच का उपयोग उम्मीदवारों सहित किसी भी पर्यवेक्षक या अन्य कर्मियों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए।
  • यदि किसी स्थिति में अभ्यर्थी का प्रवेश पत्र खो गया है या घर पर छूट गया है तो उपस्थिति पत्रक में स्कैन किए गए फोटो से उसकी पहचान कर परीक्षा में शामिल होने की औपबंधिक अनुमति दी जाएगी।
  • प्रत्येक विषय में 50% प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे, जिसमें छात्रों को विकल्प के रूप में 100% अतिरिक्त प्रश्न दिए जाएंगे।
  • अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल में पेपर एकत्र करने और आंसर-शीट को पढ़ने और समझने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।
  • विकलांग अभ्यर्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं, उनके अनुरोध के आधार पर एक व्यक्ति लिखने के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। दिव्यांग अभ्यर्थियों को अपना डिक्टाफोन भी लाना होगा। ऐसे अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए आवंटित समय में 20 मिनट अतिरिक्त भी दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

यूपी: टीचरों के प्रमोशन के लिए TET अनिवार्य करने पर फैसला ले सरकार, हाईकोर्ट ने दिए निर्देश

आज खत्म हो रही CUET PG की बढ़ी हुई रजिस्ट्रेशन तारीख, यहां देखें डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement