A
Hindi News एजुकेशन सरकारी नौकरी Sarkari Naukri: RPSC RAS प्रीलिम्स एग्जाम डेट घोषित, जानें कब होगी परीक्षा

Sarkari Naukri: RPSC RAS प्रीलिम्स एग्जाम डेट घोषित, जानें कब होगी परीक्षा

RPSC RAS prelims exam date: राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की तरफ से आज यानी 8 अगस्त को राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा (RAS) 2023 प्रारंभिक परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

RPSC RAS prelims exam date: राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की तरफ से आज  यानी 8 अगस्त को राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा (RAS) 2023 प्रारंभिक परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। नोटिस के मुताबिक, प्रारंभिक परीक्षा रविवार 1 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं। 

वैकेंसी डिटेल 
यह भर्ती अभियान कुल 905 खाली पदों को भरने के लिए चलाया जा रहा है, जिनमें से 424 पद राज्य सेवाओं के लिए और 481 पद अधीनस्थ सेवाओं के लिए हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को 1 जुलाई को शुरू किया गया था, जो 31 जुलाई 2023 को समाप्त हुई।

परीक्षा के दो फेज 
इस भर्ती के लिए आरपीएससी संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहली प्रारंभिक और दूसरी मुख्य परीक्षा। डायरेक्ट लिंक से देखें 

परीक्षा पैटर्न और सेलेक्शन प्रोसेस
इस भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा 200 अंकों की होगी, जिसमें सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान के प्रश्न शामिल होंगे। प्रीलिम्स परीक्षा तीन घंटे तक चलती है। जो कैंडिडेट्स इस प्रीलिम्स परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके बाद जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे, उन कैंडिडेट्स को साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा। जिसके बाद सेलेक्शन होगा।

ये भी पढ़ें: जानते हैं दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है
Independence Day 2023: इस साल हम कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे, 76वां या 77वां? बहुत है कंफ्यूजन

Latest Education News