A
Hindi News एजुकेशन इस राज्य में Eye Flu का छाया कहर, कई जिलों में 1 हफ्ते तक बंद किए गए स्कूल

इस राज्य में Eye Flu का छाया कहर, कई जिलों में 1 हफ्ते तक बंद किए गए स्कूल

आई फ्लू ने इन दिनों पूरे देश में आंतक मचाया हुआ है। देश में शायद कोई हिस्सा बचा हो जहां इसके मामले न आ रहें हों। इसे देखते हुए नगालैंड की सरकार ने तीन जिलों में स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं।

Eye Flu- India TV Hindi Image Source : FILE नगालैंड के कई जिलों में 1 हफ्ते तक स्कूल बंद

इन दिनों देश के कई राज्यों में आई फ्लू का कहर छाया हुआ है। इससे बच्चों के सेहत व डेली रूटीन पर ख़ासा फर्क पड़ रहा है। वहीं, आंखों के इंफेक्शन (conjunctivitis) के बढ़ते मामलों के दरमियान नागालैंड के 3 जिलों ने आज सोमवार से एक हफ्ते के लिए स्कूल बंद कर दिए हैं। राज्य के आला अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्य में आई फ्लू के बढ़ते मामलों के बीच 3 जिलों में एक हफ्ते तक स्कूल बंद रहेंगे।

इन जिलों में बंद रहेंगे स्कूल 

नागालैंड के चुमौकेदिमा, दीमापुर और न्यूलैंड जिलों के डीसी ने आदेश जारी किया। आदेश में स्कूलों को बंद करने की घोषणा करते हुए, तीनों जिलों में डीसी ने कहा कि स्कूल सोमवार (21 अगस्त) से 26 अगस्त तक बंद रहेंगे। उन्होंने कहा, बच्चों में आई फ्लू के मामले बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए स्कूलों की फिजिकल क्लास बंद रहेगी। आगे कहा गया कि स्वास्थ्य विभाग और स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के बाद, यह फैसला लिया गया है। हालांकि, डीसी ने इस दौरान स्कूलों से छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास जैसी ऑप्शन तलाशने का आग्रह किया है।

फिजिकल क्लासेज सस्पेंड करने का अधिकार

स्कूल शिक्षा के प्रधान डायरेक्टर थवसीलन के. ने बताया कि डिपार्टमेंट ने कोई राज्यव्यापी आदेश जारी नहीं किया है और अभी न करने पर विचार करेगा, लेकिन डीसी को अपने जिलों की स्थिति को देखते हुए फिजिकल क्लासेज सस्पेंड करने का अधिकार दिया गया है। दीमापुर जिले में स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, स्वास्थ्य विभाग ने अपनी टीम के साथ जिला अस्पताल में मामलों की स्थिति का आकलन किया है। बता दें कि दीमापुर में कंजंक्टिवाइटिस के सबसे अधिक 721 मामले आए हैं, इसके बाद कोहिमा में 198 और मोकोकचुंग में 87 मामले दर्ज हुए हैं।

कब आया था पहला केस? 

वहीं, नेशनल प्रोग्राम फॉर कंट्रोल ऑफ ब्लाइंडनेस एंड विजुअल इम्पेयरमेंट (एनपीसीबीवीआई) के राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर होइतो सेमा ने जानकारी देते हुए कहा कि जुलाई में छुट्टी से फेक जिले में लौटे असम राइफल्स के एक जवान ने आंखों के इनफेक्शन (कंजंक्टिवाइटिस) का पहला मामला दर्ज किया गया। उन्होंने कहा, 1 जुलाई से अब तक राज्य में 1,006 मामले सामने आए हैं, जो हाल के इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा है।

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

मध्य प्रदेश: चुनावी साल में CM शिवराज ने दी शिक्षकों को बंपर सौगात, दिल जीतने वाली बात भी कही

Latest Education News