A
Hindi News एजुकेशन ये हैं यूपी की टॉप 5 यूनिवर्सिटी, एक में भी कर ली पढ़ाई तो सेट हैं लाइफ

ये हैं यूपी की टॉप 5 यूनिवर्सिटी, एक में भी कर ली पढ़ाई तो सेट हैं लाइफ

यूपी बोर्ड परीक्षा के 12वीं का रिजल्ट जारी किया जा चुका है। ऐसे में छात्र अब हायर एजुकेशन पढ़ने की सोच रहे हैं। देखा गया है कि छात्र यूनिवर्सिटी और कॉलेज के चक्कर में कंफ्यूज हो जाते हैं, किस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लें। इसलिए हम आज आपको यूपी की टॉप यूनिवर्सिटी के नाम बताने जा रहे हैं।

UP, Uttar pradesh- India TV Hindi Image Source : INDIA TV यूपी की टॉप यूनिवर्सिटी

12वीं पास होने के बाद छात्र अक्सर परेशान हो जाते हैं कि कहां एडमिशन ले, कहां न लें। छात्र इसे लेकर हमेशा कन्फ्यूज रहते हैं। बता दें कि हाल ही में बोर्ड के रिजल्ट जारी किए गए हैं ऐसे में छात्र अब कॉलेज व यूनिवर्सिटी के बारे में सोच रहे हैं। कई बार देखने को मिला है कि छात्र किसी ऐसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लेते हैं जहां कि डिग्री की वैल्यू ज्यादा नहीं होती, इसलिए इस खबर में हम बताने जा रहे हैं कि 12वीं पास छात्र किस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लें कि उन्हें पछताना न पड़े। 

लखनऊ यूनिवर्सिटी

लखनऊ यूनिवर्सिटी​ की स्थापना 1867 में की गई थी। ये बेहद पुरानी यूनिवर्सिटी में से एक हैं। यहां यूजी और पीजी के विभिन्न कोर्सेज संचालित किए जाते हैं। छात्र यहां पर कम फीस में कई कोर्स कर सकते हैं। बता दें कि इस यूनिवर्सिटी​ में हॉस्टल की भी सुविधा उपलब्ध है तो छात्रों को रहने की टेंशन भी नहीं होगी। इस यूनिवर्सिटी में सीयूईटी के जरिए एडमिशन होता है।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू)

यूपी के नामी यूनिवर्सिटी में से एक है बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी। इस यूनिवर्सिटी का नाम प्रदेश ही नहीं देश में भी काफी मशहूर है। इसे काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाता है। इसकी स्थापना महामना मदन मोहन मालवीय द्वारा सन् 1916 में बसंत पंचमी के दिन की गई थी। बीएचयू में सीयूईटी के जरिए यूजी और पीजी के कोर्सेज में एडमिशन होता है। यहां से पढ़ने वाले छात्र देश विदेश की बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम करते हैं। बीएचयू से पढ़ाई करना देश के हर छात्र का सपना होता है।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी भी देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में नाम रखती है। इसकी स्थापना सन 1887 में हुई थी। इसे पूरब के ऑक्सफोर्ड के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि एक समय ऐसा भी था कि प्रयागराज स्थित इस यूनिवर्सिटी से सबसे ज्य़ादा IAS अधिकारी चुने जाते थे। इस यूनिवर्सिटी में यूजी और पीजी के विभिन्न पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम यूनीवर्सिटी

ये यूनिवर्सिटी भी लखनऊ में स्थित है। इसकी स्थापना सन 2000 में की गई थी। इस यूनिवर्सिटी में भी कई राज्यों के बच्चे पढ़ते हैं। इस यूनिवर्सिटी में यूजी और पीजी के विभिन्न पाठ्यक्रम संचालित होते हैं।

बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी

बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी लखनऊ में स्थित है। इस यूनिवर्सिटी की गिनती टॉप यूनिवर्सिटी में होती है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1996 में हुई थी। इसमें एडमिशन लेना देश के हर स्टूडेंट का सपना होता है। यहां पर पढ़ने के लिए कई राज्यों से स्टूडेंट आते हैं।

ये भी पढ़ें

आज जारी होने वाले हैं CUET UG के लिए सिटी इनफॉरेमेंशन स्लिप, यहां जानें कैसे करना है डाउनलोड
मध्य प्रदेश में होगी 8 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन

Latest Education News