A
Hindi News एजुकेशन बिहार के टीचर्स की छुट्टी पर क्या है बवाल? शिक्षा विभाग का एक और आदेश आया सामने

बिहार के टीचर्स की छुट्टी पर क्या है बवाल? शिक्षा विभाग का एक और आदेश आया सामने

बिहार में होली पर टीचर्स की छुट्टी को लेकर हंगामा मचा हुआ है। इस बीच शिक्षा के विभाग की तरफ से एक नया आदेश जारी किया गया है। इसको लेकर बिहार में बीजेपी नेता का भी बयान सामने आया है।

बिहार शिक्षा विभाग के ACS केके पाठक- India TV Hindi Image Source : FILE बिहार शिक्षा विभाग के ACS केके पाठक

बिहार के शिक्षा विभाग में होली की छुट्टी नहीं। शिक्षा विभाग के ACS केके पाठक ने दिया आदेश दिया है कि 26 मार्च और 27 मार्च को भी शिक्षा विभाग के कार्यालय खुले रहेंगे। जानकारी के अनुसार ACS केके पाठक ने छुट्टी को लेकर सोशल मीडिया पर लिखने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है। इसके अलावा 25 से 30 मार्च तक होली के बीच प्रशिक्षण संस्थानों मे चयनित शिक्षकों का प्रशिक्षण भी चल रहा है।

पक्ष में उतरे गिरराज सिंह 

इस बीच इसको लेकर बीजेपी नेता गिरिराज सिंह का बयान भा सामने आया है। उन्होंने कहा कि बिहार में आज होली है लेकिन शिक्षकों को बंधुआ मजदूर समझ लिया गया है, उन्हें डराया-धमकाया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि निरंकुश शासक और प्रशासक समाज के हित मे नहीं है, ऐसे लोगों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

ट्रेनिंग में शामिल नहीं हुए शिक्षकों के खिलाफ होगी कार्रवाई 

दरअसल, बिहार के शिक्षा विभाग ने 1 से पांचवीं कक्षा तक के करीब 20 हजार शिक्षकों के लिए स्पेशल प्रशिक्षण का आयोजन किया है। यह ट्रेनिंग 25 मार्च से लेकर 30 मार्च तक चलेगी जिसमें सभी टीचर जो कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाते हैं, का शामिल होना अनिवार्य है। होली के समय शुरू हुए इस ट्रेनिंग में कई शिक्षक शामिल नहीं हो पाए हैं। अब ऐसे टीचर्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में सभी प्रशिक्षण केंद्रों के प्राचार्यों को पत्र जारी किया गया है।

कई राजनीतिक संगठन भी दे रहे समर्थन 

अब शिक्षा विभाग द्वारा छुट्टियों के दौरान शुरू किए गए इस प्रोग्राम पर शिक्षक संघ कड़ा विरोध कर रहा है। शिक्षक संघ के इस विरोध में कई राजनीतिक संगठन ने भी उन्हें अपना समर्थन और साथ दे रहे हैं। वहीं, बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने भी इस बात पर शिक्षक संघ का समर्थन किया है जैसा कि खबर ऊपर में बताया गया है। 

ये भी पढ़ें- 

कौन सी है भारत की सबसे बड़ी जेल? जानें 
UP मेट्रो में असिस्टेंट मैनेजर की क्या होती है सैलरी? जानें 

Latest Education News