A
Hindi News एजुकेशन कौन है दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा इंसान, सेना में भी किया है काम; जानें यहां

कौन है दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा इंसान, सेना में भी किया है काम; जानें यहां

जब हम स्कूली शिक्षा या ज्ञान हासिल करने के लिए डिग्री हासिल करने की बात करते हैं, तो दुनिया में ज्यादातर लोगों को ऐसा करना उबाऊ लगता है। आज हम आपको भारत के ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको पूरी दुनिया में मोस्ट एजुकेशनली क्वालिफाइड इंसान माना जाता है।

कौैन है दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा पर्सन(फाइल) - India TV Hindi Image Source : PEXELS कौैन है दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा पर्सन(फाइल)

जब हम स्कूली शिक्षा या ज्ञान हासिल करने के लिए डिग्री हासिल करने की बात करते हैं, तो दुनिया में ज्यादातर लोगों को ऐसा करना उबाऊ लगता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में ज्यादातर लोग केवल ग्रेजुएशन या 12वीं क्लास तक ही पढ़ाई करते हैं। लेकिन इससे परेय भारत में ऐसे लोग भी हैं जिनका नाम मिसाल के तौर पर अब भी कायम है। आज हम आपको भारत के ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको पूरी दुनिया में मोस्ट एजुकेशनली क्वालिफाइड इंसान माना जाता है। 

Image Source : International Book of recordsडॉ. दशरथ सिंह शेखावत(फाइल)

कौन है दुनिया का मोस्ट मोस्ट एजुकेशनली क्वालिफाइड पर्सन
आपको यह बात जानकार हैरानी हो रही होगी कि दुनिया का मोस्ट एजुकेशनली क्वालिफाइड एक भारतीय है। जी हां आप बिलकुल सही पढ़े रहे हैं इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के मुताबिक डॉ. दशरथ सिह शेखावत के नाम दुनिया के मोस्ट एजुकेशनली क्वालिफाइड इंसान का रिकॉर्ड दर्ज है।  इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के मुताबिक  डॉ. दशरथ सिह शेखावत को 'वर्ल्ड मोस्ट एजुकेशनली क्वालिफाइड इंसान' का खिताब साल 2019 में मिला। 

एजुकेशनल डॉक्यूमेंट्स
डॉ. दशरथ सिंह राजस्थान राजस्थान के जयपुर से आते हैं। इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के मुताबिक डॉ. दशरथ सिह शेखावत के पास 36 एजुकेशनल डॉक्यूमेंट्स हैं। इनमें 2 पीएच.डी. डिग्री, 11 मास्टर डिग्री, 8 स्नातक डिग्री, 5 डिप्लोमा और विभिन्न पाठ्यक्रमों के 10 सर्टिफिकेट शामिल हैं। डॉ. दशरथ सिह शेखावत को मोस्ट एजुकेशनली क्वालिफाइड पर्सन के अलावा यूनिवर्सिटी डिग्री ऑफ द वर्ल्ड से भी नवाजा गया है। बता दें कि 'मोस्ट एजुकेशनली क्वालिफाइड पर्सन' के खिताब उन्हें इंटरनेशल बुक ऑफ रिकॉर्ड ने नवाजा है। 

सेना में भी किया काम 
डॉ. दशरथ सिंह ने सेना में भी नौकरी की है। वे बतौर सिपाही सेना में शामिल हुए थे। 16 साल तक सेना में अपनी सेवा देने के साथ-साथ उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई भी जारी रखी। पढ़ाई जारी रखने के हासिल की गई इन्ही डिग्री और डिप्लोमा की वजह से डॉ. दशरथ सिंह को मोस्ट क्वालिफाइड सोल्जर ऑफ इंडिया के खिताब से नवाजा गया। 

ये भी पढ़ें- असल में ये है भारत का सबसे लंबा पुल, ज्यादातर लोगों को गलत नाम ही है पता

 

Latest Education News