A
Hindi News एजुकेशन आखिर नए टायर पर क्यों बने होते हैं नुकीले दिखने वाले रबर के कांटे? कुछ होता भी है इनका काम,पढ़ें पूरी खबर

आखिर नए टायर पर क्यों बने होते हैं नुकीले दिखने वाले रबर के कांटे? कुछ होता भी है इनका काम,पढ़ें पूरी खबर

आप लोगों ने अपनी गाड़ियों के टायर को तो चेंज कराया ही होगा। तो आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि नए टायर पर नुकीली जैसी दिखने वाली चीज क्या होती है। आज हम आपको इस खबर के जरिए इस बात की जानकारी देंगे।

नए टायर पर क्यों होते हैं रबर के कांटे(प्रतीकात्मक फोट)- India TV Hindi Image Source : PEXELS नए टायर पर क्यों होते हैं रबर के कांटे(प्रतीकात्मक फोट)

आज के इस आधुनिक समय में हर कोई अपने के लिए काम गाड़ियों का प्रयोग करता ही है चाहे वो काम प्रोफेशन से जुड़ा हो या फिर पर्सनल काम हो। लगभर ज्यादातर लोगों के पास छोटी या बड़ी कोई न कोई गाड़ी देखने को मिल ही जाएगी। अगर किसी के पास फोर व्हीलर नहीं भी है तो उसेक पास बाइक तो होगी ही। हम कह सकते हैं कि आज के समय मे कार, बाइक लोगों के जीवन का एक बहुमूल्य अंग सा बन गई हैं। लेकिन इन जरूरत की चीजों के बारे में ऐसी बहुत सी बातें होती हैं जिनपर कोई ध्यान ही नहीं देता है। आप लोगों ने अपनी गाड़ियों के टायर को तो चेंज कराया ही होगा। तो आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि नए टायर पर नुकीली जैसी दिखने वाली चीज क्या होती है। आखिर वो नए टायर पर क्यों होती है? क्या उसका कोई नाम है या नहीं?  इन सारे सवालों के जवाब आज हम आपको इस खबर के जरिए देंगे।

क्या है कारण
आपने गौर किया होगा कि नए टायरों पर बाल जैसी दिखने वाली कुछ नुकीली चीज होती है। कुछ लोग इस मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट मान लेते हैं। लेकिन ऐसा होता नहीं है, सच्चाई इससे बिलकुल परे है। दरअसल टायरों पर मौजूद नुकीली जैसी दिखने वाली चीज कोई मैन्युफेक्चरिंग डिफेक्ट नहीं बल्कि वो मैन्युफेक्चरिंग का एक हिस्सा ही है।  जब टायर को बनाया जाता है तो उसी दौरीन इन नुकली हिस्सों को इंजेक्ट किया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है क्यों कि जब टायर को बनाया जाता है उस दौरान उसमें बुलबुले बनने का खतरा होता है। इनके लगाने से  इस बात का खतरा कम हो जाता है। 

आखिर क्या है इन रबर के कांटो का नाम?
टायर पर मौजूग नुकीली दिखने वाले इन रबर कांटो को वेंट स्‍पिउज (Vent Spews) कहा जाता है। जिसका मतलब होता है कि किसी चीज का बाहर की ओर निकला हुआ होना। इनको टायरों के काम करने की क्षमता को बेहतर बनाने के लिए बनाया जाता है। आप इसे ऐसे समझें, कि जब गाड़ी चलती है तो उस दौरान टायर पर दबाव बनता है और उस दबाव को कम करने के लिए इसे बनाया जाता है। 

ये भी पढ़ें- पानी में एक साथ रहने के बावजूद आखिर क्यों हिप्पो पर अटैक नहीं करते क्रोकोडाइल, जानें इसकी वजह

 

Latest Education News