Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पानी में एक साथ रहने के बावजूद आखिर क्यों हिप्पो पर अटैक नहीं करते क्रोकोडाइल, जानें इसकी वजह

क्या आप जानते हैं कि हिप्पो(दरियाई घोड़ा) के सामने मगरमच्छ की भी घिग्घी बंध जाती है। आखिर मगरमच्छ हिप्पो पर अटैक क्यों नहीं करते? इस सवाल का जवाब आज हम आपको इस खबर के जरिए देंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: February 22, 2023 9:59 IST
क्रोकोडाइल (फाइल फोटो) - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY क्रोकोडाइल (फाइल फोटो)

हम सब जानते हैं कि जंगल का राजा शेर होता है। जंगल के राजा होने के बावजूद शेर से भी ताकतवर कई जानवर होते हैं। वैसे ही आपने एक बात तो सुनी ही होगी कि 'पानी में रहकर मगरमच्छ से बैर नहीं' करना चाहिए। जानकारी के मुताबिक इस बात की मजबूती को आपको ऐसे समझना चाहिए कि जंगल का राजा जब पानी पीने के लिए किसी तालाब या झील पर जाता है तो पानी पीने के वक्त बेहद चौकन्ना रहता है, क्यों कि पानी में मगरमच्छ का कोई मुकाबला नहीं। अगर मगरमच्छ पानी में किसी को भी खींच लेता है तो उसका 'मगर' की चपेट से बच पाना नामुमकिन है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिप्पो(दरियाई घोड़ा) के सामने मगरमच्छ की भी घिग्घी बंध जाती है। आखिर मगरमच्छ हिप्पो पर अटैक क्यों नहीं करते? इस सवाल का जवाब हम आपको इस खबर के जरिए देंगे।

सांकेतिक फाइल फोटो

Image Source : PIXABAY
सांकेतिक फाइल फोटो

चाह कर सभी नहीं कर पाते अटैक 

मगरमच्छ के हिप्पो पर अटैक नहीं करने का मुख्य कारण है कि वह उससे बेहद ताकतवर होता है। चाहे  पानी हो या जमीन हिप्पो विशालकाय और बेहद खतरनाक होता है। वह पानी में बहुत फर्तीला होता है। इसीलिए हिप्पो पर मगरमच्छ अटैक नहीं करते। यहां तक कि आपने टीवी में कई बार हिप्पो और मगरमच्छ को एक दूसरे के बगल में लेटे देखा होगा। ऐसा वे इसलिए नहीं करते कि वे उसपर अटैक करना नहीं चाहते। बल्कि हिप्पो के तातकवर होने की वजह से वे उसपर अटैक कर नहीं पाते और ये बात मगरमच्छ को बहुत अच्छी तरह पता होती है। लेकिन मगरमच्छ बेबी हिप्पो को अकेला पाने पर उसपर अटैक करने से नहीं चूकते। चूंकि बेबी हिप्पो को क्रोकोडाइल के साथ पानी में खलना पसंद होता है इसलिए बेबी हिप्पो के साथ हमेशा मादा हिप्पो मौजूद रहती है। जिसके डर से मगरमच्छ कुछ नहीं करते। 

सांकेतिक फाइल फोटो

Image Source : PIXABAY
सांकेतिक फाइल फोटो

हिप्पो, दरियाई घोड़ा या वाटर होर्स  कहो सबका मतलब एक ही है। ऐसे की कई क्लिप सामने आए हैं जिसमें हिप्पो को शेर पर भी भारी पड़ते हुए देखा गया है।  हिप्पो एक बहुत गुस्सेल और विशालकाय प्राणी है। इसकी चमड़ी भी बेहद मोटी होती है, जो अटैक के दौरान इसके बचाव में बड़ा रोल अदा करती है। दरियाई घोड़े नाम के साथ घोड़ा शब्द जुड़ा है एवं "हिप्पोपोटामस" शब्द का अर्थ "वाटर होर्स" यानी "जल का घोड़ा" होता है परन्तु उसका घोड़ों से कोई संबंध नहीं है। हिप्पो मुख्यत: अफ्रीका का मूल निवासी है। 

प्रताकात्मक फोटो

Image Source : PIXABAY
प्रताकात्मक फोटो

मगरमच्छ रेप्टीलिया वर्ग के सबसे बड़े जंतुओं में एक है। यह 4 से 25 मीटर तक लंबा हो सकता है। खारे पानी के मगरमच्छ दुनिया में सबसे बड़े होते हैं। वे 6.17 मीटर तक बढ़ सकते हैं और एक टन से अधिक वजन हो सकते हैं। इनकी(Crocodile) ऐवरेज आयु कम से कम 30-40 साल तक होती है। 

ये भी पढ़ें- कभी सोचा है प्लास्टिक स्टूल के बीच में क्यों होता है Hole? जानिए इसकी वजह

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement