A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज MCD में आम आदमी पार्टी को छप्पर फाड़ वोट, लेकिन सीलमपुर की चारों सीटें हार गई पार्टी

MCD में आम आदमी पार्टी को छप्पर फाड़ वोट, लेकिन सीलमपुर की चारों सीटें हार गई पार्टी

दिल्ली एमीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी ने बाजी मार ली है। AAP ने बहुमत का आंकड़ा 126 पार कर लिया है। लेकिन सीलमपुर में आम आदमी पार्टी की बुरी हार हुई है। सीलमपुर के चौहान बांगर सीट पर कांग्रेस को जितने वोट मिले हैं, उतने सभी 4 वार्डों को मिलाकर भी आम आदमी पार्टी को वोट नहीं मिल पाए हैं।

arvind kejriwal- India TV Hindi Image Source : PTI अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: दूसरी बार MCD के रण में उतरी आम आदमी पार्टी (AAP) ने पिछले 15 सालों से सत्ता पर काबिज बीजेपी को बड़ा झटका दिया है। दिल्ली एमीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी ने बाजी मार ली है। AAP ने बहुमत का आंकड़ा 126 पार कर लिया है। कुल 250 वार्डों में से AAP 135 सीटों पर या तो आगे है या जीत चुकी है। बीजेपी को 101 सीटों पर बढ़त है। लेकिन आम आदमी पार्टी को डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और जेल में बंद सत्येंद्र जैन की विधानसभा सीट पर बड़ा झटका लगा है। सिसोदिया के इलाके पटपड़गंज में नगर निगम के 4 में से 3 वार्ड में बीजेपी ने जीत दर्ज की है। वहीं जैन के इलाके में बीजेपी ने सभी 3 वार्ड में जीत दर्ज की है।

जितने वोट कांग्रेस को मिले, उतने सभी 4 वार्डों को मिलाकर भी AAP को नहीं मिले
वहीं, बात करें सीलमपुर की तो यहां आम आदमी पार्टी की बुरी हार हुई है। सीलमपुर में 4 वार्ड हैं जिनमें 2 पर बीजेपी, एक पर कांग्रेस और एक पर निर्दलीय ने जीत हासिल की है। पिछली बार आम आदमी पार्टी ने इस चार में से 2 सीटें जीती थीं। सीलमपुर के चौहान बांगर सीट पर कांग्रेस को जितने वोट मिले हैं, उतने सभी 4 वार्डों को मिलाकर भी आम आदमी पार्टी को वोट नहीं मिल पाए हैं। सीलमपुर विधानसभा सीट के तहत एमसीडी के कुल 4 वार्ड हैं- सीलमपुर, गौतमपुरी, चौहान बांगर और मौजपुर। सीलमपुर विधानसभा सीट से AAP के अब्दुल रहमान विधायक हैं।

आइए देखते हैं एमसीडी चुनाव के नतीजे-

चौहान बांगर वार्ड नंबर 227 में कांग्रेस की जबरदस्त जीत हुई है। यहां से कांग्रेस कैंडिडेट शगुफ्ता चौधरी जुबैर ने 21 हजार से ज्यादा वोट हासिल कर एकतरफा जीत दर्ज की है। बीजेपी ने चौहान बांगर से सबा गाजी को मैदान में उतारा था। आम आदमी पार्टी ने यहां से आसमा रहमान को टिकट दिया था जो 5938 वोट हासिल कर दूसरे पायदान पर रहीं। चौहान बांगर में पिछली बार आप के अब्दुल रहमान ने जीत हासिल की थी।

सीलमपुर वार्ड नंबर 225 से निर्दलीय उम्मीदवार शकीला बेगम ने जीत हासिल की है। उनको 10,830 वोट मिले हैं। दूसरे नंबर पर बीजेपी की सीमा शर्मा रहीं जिन्हें 6568 वोट मिले। इस वार्ड में आप मुकाबले में भी नहीं थी।

गौतमपुरी वार्ड नंबर 226 पर बीजेपी के सत्या शर्मा को जीत मिली है। बीजेपी ने कांग्रेस कैंडिडेट को 1219 वोटों के मार्जिन से हराया है। शर्मा को 8310 वोट मिले जबकि दूसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के मोहम्मद रियासत को 7091 वोट मिले। यहां भी आप मुकाबले से बाहर रही।

मौजपुर में बीजेपी के अनिल कुमार शर्मा ने अपने कांग्रेस कैंडिडेट विनोद कुमार शर्मा को 7785 वोटों के मार्जिन से हराया। अनिल कुमार शर्मा को 15533 वोट मिले जबकि कांग्रेस के विनोद शर्मा को 7748 वोट मिले। यहां भी AAP मुकाबले में नहीं रही। पिछली बार इस वार्ड में आम आदमी पार्टी की रेशमा ने कांग्रेस उम्मीदवार को हराया था।