A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज गुजरात में AAP के CM उम्मीदवार का क्या हुआ हाल? जानिए कितने मिले वोट

गुजरात में AAP के CM उम्मीदवार का क्या हुआ हाल? जानिए कितने मिले वोट

गुजरात में आज दो रिकॉर्ड और बने। कांग्रेस ने अबतक की सबसे बड़ी हार का रिकॉर्ड बना दिया है और केजरीवाल की पार्टी ने सबसे ज्यादी सीटों पर जमानत जब्त होने का रिकॉर्ड बना दिया है।

isudan gadhvi- India TV Hindi Image Source : PTI इसुदान गढ़वी

खंभालिया (गुजरात): गुजरात में बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने का दावा करने वाली आम आदमी पार्टी (AAP) ने गुजरात में हार मान ली है। आप ने कहा कि गुजरात प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह का गढ़ रहा है। गुजरात में 27 साल से BJP की सरकार है इसलिए किले को भेदना आसान काम नहीं था। आज की बीजेपी की जीत गुजरात के चुनावी इतिहास की सबसे बड़ी जीत हो गई है। गुजरात में आज दो रिकॉर्ड और बने। कांग्रेस ने अबतक की सबसे बड़ी हार का रिकॉर्ड बना दिया है और केजरीवाल की पार्टी ने सबसे ज्यादी सीटों पर जमानत जब्त होने का रिकॉर्ड बना दिया है। वो पत्रकारों को बहुमत से सरकार बनाने का सिग्नेचर करके पेपर बांट रहे थे। नतीजे बता रहे हैं कि आप के सीएम कैंडिडेट ईसुदान गढ़वी हार गए हैं, प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया भी हार गए हैं।

इसुदान गढ़वी नहीं बचा पाए AAP की साख
गुजरात विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की तरफ से मुख्यमंत्री पद के चेहरे इसुदान गढ़वी को खंभालिया सीट से बीजेपी उम्मीदवार के हाथों 18,000 से ज्यादा मतों से शिकस्त मिली है। चौथे दौर की मतगणना के बाद गढ़वी कांग्रेस के मौजूदा विधायक विक्रम माडम से आगे थे, जबकि बीजेपी के मुलुभाई बेरा तीसरे स्थान पर थे। लेकिन बाद के दौर की मतगणना में बेरा ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ दिया। बीजेपी के मुलुभाई बेरा को 77834 वोट मिले जबकि गढ़वी को 59089 वोट मिले है।   

काफी चर्चा में रही सौराष्ट्र की संभालिया सीट
‘आप’ ने सौराष्ट्र क्षेत्र की खंभालिया सीट से अपने मुख्यमंत्री पद के चेहरे गढ़वी को उम्मीदवार बनाया था, जिसके बाद यह सीट काफी चर्चा में रही। बीजेपी ने 2007 और 2012 में इस सीट पर जीत दर्ज की थी, लेकिन 2014 के उपचुनाव में उसे हार का समाना करना पड़ा था। साल 2017 में भी कांग्रेस ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी।

12 दिसंबर को शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल
बीजपी की जीत इतनी बड़ी है कि आप किसी सीट का नाम लें उसके आगे कमल का फूल ही खिला दिखाई देगा। भूपेंद्र पटेल 12 दिसंबर को दोपहर 2 बजे गुजरात के सीएम पद की लगातार दूसरी बार शपथ लेंगे। भूपेंद्र पटेल के नाम की पुष्टि खुद गुजरात बीजेपी अध्यक्ष सीआर पाटिल ने की। भूपेंद्र पटेल के ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी पहुंचेंगे।