A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: हापुड़ में छात्राओं द्वारा युवक की पिटाई में नहीं है कोई हिन्दू-मुस्लिम एंगल, जानें वायरल वीडियो का सच

Fact Check: हापुड़ में छात्राओं द्वारा युवक की पिटाई में नहीं है कोई हिन्दू-मुस्लिम एंगल, जानें वायरल वीडियो का सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के हापुड़ में स्कूल की छात्राओं ने छेड़छाड़ कर रहे मुस्लिम शख्स की जमकर पिटाई की है। हालांकि, India Tv के फैक्ट चेक में दावा भ्रामक निकला है।

फैक्ट चेक।- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में खबरें जितनी आसानी से लोगों के पास पहुंचती हैं उससे ज्यादा तेजी से फेक न्यूज लोगों तक पहुंच जाती हैं। इन फेक न्यूज को इतने कनेक्टेड कंटेंट के साथ शेयर किया जाता है कि आम लोग आसानी से इसका शिकार हो जाते हैं। ऐसा ही एक मामला आया है उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले से जहां स्कूल की छात्राओं द्वारा एक युवक की जमकर पिटाई की जा रही है। इस वीडियो को कई यूजर्स द्वारा हिन्दू-मुस्लिम एंगल का झूठा फ्लेवर लगा कर वायरल किया जा रहा है। आइए जानते हैं क्या है इस वीडियो का सच।

क्या है पूरा मामला?
सोशल मीडिया पर एक वीडियो को वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो में स्कूल यूनिफॉर्म पहने छात्राओं बाजार में एक आदमी को डंडों से पीटती दिखाई दे रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि ये घटना उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले की है। वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि छात्राएं एक शख्स को बुरी तरह पीट रही हैं। 

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

क्या हो रहा दावा?
हापुड़ में छात्राओं द्वारा शख्स की पिटाई के वीडियो को यह कहते हुए दावा किया जा रहा है कि मार खा रहा शख्स मुस्लिम है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (ट्विटर) पर इस वीडियो को शेयर करते हुए हर्ष व्यास नाम के यूजर ने लिखा है- " इस युग की नारी है नाश कर उन दुष्टो का तू रावण दुःशासन पर भारी है, उठा शस्त्र बन जा लक्ष्मी तू ही दुर्गा काली है।" वहीं, एक अन्य यूजर दीक्षा चौधरी ने भी ठीक इसी कैप्शन के साथ इस वीडियो को शेयर किया है। इन दोनों के अलावा भी कई यूजर्स ठीक इसी तरह की पोस्ट को साझा कर रहे हैं। 

Image Source : ScreenShotफैक्ट चेक।

इंडिया टीवी ने की पड़ताल
चूंकि सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो एक-दो नहीं बल्कि बड़े नंबर पर यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा था इस कारण हमने इस वीडियो की पड़ताल करने की ठानी। मामले की जांच के लिए सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया और घटना से जुड़े कीवर्ड्स यूज कर के मामले की जांच की। सर्च करते ही हमें विभिन्न वेबसाइट्स पर इस मामले से जुड़ी कई खबरें दिख गई। मारपीट की ये घटना  11 अगस्त, 2023 हापुड़ जिले के स्वर्ग आश्रम रोड पर ही हुई थी। एकेपी इंटर कॉलेज की छात्राओं ने अभद्र भाषा का प्रयोग कर रहे युवक की डंडों से पिटाई की थी। इस मामले में हापुड़ पुलिस ने भी बताया था कि छात्राओं को अपशब्द कहने वाला आरोपी मानसिक रूप से अस्वस्थ था। पुलिस द्वारा आरोपी व्यक्ति को हिरासत में भी लिया गया था। हालांकि, कहीं भी हमें आरोपी के मुस्लिम होने का दावा नहीं मिला। 

Image Source : ScreenShotफैक्ट चेक।

ये है आरोपी का असली नाम
इस मामले में कई जानकारी तो हमें मिल गई थी लेकिन अब तक कहीं से भी आरोपी का नाम नहीं पता चल रहा था। हमने गूगल पर और सर्च किया तो हमें न्यूज वेबसाइट आज तक की खबर मिली। इस खबर में हमें आरोपी का नाम मिल गया। वेबसाइट के मुताबिक, हापुड़ में छात्राओं से अभद्रता करने और मार खाने वाला आरोपी हिंदू था न कि मुस्लिम। आरोपी का नाम गौरव रोहिला बताया गया है। जानकारी के मुताबिक, इस मामले में कोई एफआईआर नहीं दर्ज की गई थी क्योंकि आरोपी मानसिक रूप से अस्वस्थ था। 

फैक्ट चेक में क्या निकला?
इस वायरल वीडियो के बारे में फैक्ट चेक करने के बाद ये साफ हो चुका था कि हापुड़ जिले में स्कूल की छात्राओं द्वारा शख्स की पिटाई का वीडियो तो असली है लेकिन इसमें आरोपी के धर्म को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। इसके ऊपर से ये घटना भी करीब 2 महीने पुरानी है। लोगों को ऐसे भ्रामक पोस्ट से दूर रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: मध्य प्रदेश में BJP विधायक पर हमले का नहीं है ये वीडियो, ओडिशा की पुरानी क्लिप वायरल

ये भी पढ़ें- Fact Check: वंदे भारत ट्रेन की लोको पायलट नहीं, बल्कि TTE हैं ये महिलाकर्मी, गलत दावे के साथ वीडियो वायरल