A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: कोलकाता के दुर्गा पंडाल को राम मंदिर बताते हुए वीडियो वायरल, यहां जानें सच्चाई

Fact Check: कोलकाता के दुर्गा पंडाल को राम मंदिर बताते हुए वीडियो वायरल, यहां जानें सच्चाई

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा एक वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि अयोध्या राम मंदिर में विद्युतिकरण का काम पूरा हो गया है। हालांकि, हमारे फैक्ट चेक में ये वीडियो झूठा पाया गया है

Fact Check- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर हर रोज ऐसी कई फेक न्यूज और वीडियो वायरल होते हैं जिन्हें आम लोग सच समझकर इसका शिकार हो जाते हैं और इसे आगे शेयर करने लगते हैं। ऐसे फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला अयोध्या में बन रहे राम मंदिर से जुड़ा है। कई सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा एक वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि अयोध्या राम मंदिर में विद्युतिकरण का काम पूरा हो गया है। हालांकि, हमारे फैक्ट चेक में ये वीडियो झूठा पाया गया है। 

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक मंदिर का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें खूब लाइटें जगमगा रही हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का है। फेसबुक यूजर Payal Agarwal  ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है- "Congratulations सभी प्रभु श्री राम भक्तो को, प्रभु श्री राम मंदिर अयोध्या में विद्युत कार्य पूरा हुआ।" कई अन्य सोशल मीडिया यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर करते हुए यही दावा किया है। 

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी वायरल हो रहा था और राम मंदिर के मुद्दे से जुड़ा था तो हमने इसकी पड़ताल करने की ठानी। हमने इस वीडियो का की-फ्रेम निकाल कर गूगल रिवर्स सर्च किया। हालांकि,जब हमने ऐसा किया तो हमें तपन मिस्त्री नाम के फेसबुक यूजर की एक पोस्ट मिली। इस पोस्ट को शेयर करते हुए बंगाली भाषा में लिखा गया था- Happy Tritiya Santosh Mitra Square Ram Temple- 17/10/2023। जब हमने इस जगह के बारे में अधिक सर्च किया तो हमें पता लगा कि ये वीडियो कोलकाता में राम मंदिर के तर्ज पर निर्मित दुर्गा पंडाल का है। 

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

अयोध्या की भी हालत जांची गई

अब जब हमें पता लग चुका था कि वायरल हो रहा वीडियो अयोध्या का नहीं बल्कि कोलकाता का है तो हमने लगे हाथ अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की स्थिति भी जांच ली। राम मंदिर का निर्माण कार्य अब भी जारी है और इसे पूरा होने में अभी कुछ वक्त और लगेगा। इस कारण पायल अग्रवाल जैसे यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा वीडियो झूठा साबित हो गया।  

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में पता चला कि सोशल मीडिया पर अयोध्या राम मंदिर के नाम से वायरल वीडियो कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल का है। इस पंडाल को राम मंदिर के तर्ज पर बनाया गया था। इसलिए फैक्ट चेक में दावा झूठा पाया गया है। लोगों को इस वीडियो से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: मोहन यादव का ही है भ्रष्ट कर्मचारियों को हड़ाकाने का VIDEO, लेकिन दावा गलत

ये भी पढ़ें- Fact Check: पुलिस ने संसद से महुआ मोइत्रा को नहीं निकाला बाहर, झूठे दावे के साथ वीडियो वायरल