Monday, April 29, 2024
Advertisement

Fact Check: पुलिस ने संसद से महुआ मोइत्रा को नहीं निकाला बाहर, झूठे दावे के साथ वीडियो वायरल

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर एक वीडियो को वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि महुआ को पुलिस ने संसद से बुरे तरीके से बाहर किया है। हालांकि, हमारे फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: December 12, 2023 21:13 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर हर रोज ऐसे कई वीडियो और पोस्ट वायरल होते रहते हैं जिनका सच्चाई से दूर-दूर तक कोई भी वास्ता नहीं होता। ये पोस्ट और वीडियो इस तरह के दावों से भरे होते हैं कि लोगों को सच और झूठ का पता नहीं लगता और वे इसका शिकार हो जाते हैं। ऐसे फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला आया है पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा के निष्कासन से जुड़ा हुआ। एक वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि महुआ को पुलिस ने संसद से बुरे तरीके से बाहर किया है। हालांकि, हमारे फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हो रहा है दावा?

सोशल मीडिया पर महुआ मोइत्रा का एक वीडियो वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि अडानी के खिलाफ बोलने पर उन्हें संसद से बाहर किया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर Ashwani Kumar Gautam नाम के यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है- "संसद मे #Adani के खिलाफ बोलने पर सांसद महुआ मोइत्रा जी को संसद भवन से इस कदर बाहर निकाला गया। एक महिला सासंद के साथ इस तरह का व्यवहार देश कभी माफ़ नहीं करेगा।" एक अन्य यूजर Braj B Pandey ने भी ऐसा ही दावा किया है। 

ऐसे पता लगी सच्चाई

जब हमें कहीं भी पुलिस द्वारा महुआ मोइत्रा को संसद से बाहर करने की खबर नहीं मिली। तो हमने वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट लेकर इस रिवर्स सर्च किया। ऐसा करते ही इस वायरल वीडियो की पोल खुल गई। दरअसल, महुआ मोइत्रा ने खुद इस वीडियो को अपनी X प्रोफाइल पर बीते 3 अक्टूबर को शेयर किया था। उन्होंने इस वीडियो को साझा करते हुए लिखा है- "दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के निर्वाचित सांसदों को भारत सरकार के एक मंत्री से मिलने का समय दिए जाने के बाद (जिसे उन्होंने हमें 3 घंटे इंतजार कराने के बाद भी देने से इनकार कर दिया) इस तरह का व्यवहार किया जाता है।" इसका मतलब साफ है कि महुआ को संसद से पुलिस ने बाहर नहीं निकाला है। आगे जांच करने पर हमें पतका लगा कि कृषि भवन के अंदर धरना देने के बाद दिल्ली पुलिस ने महुआ को हिरासत में ले लिया था।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में महुआ मोइत्रा को संसद से पुलिस की मदद से बाहर किए जाने का वीडियो झूठा साबित हुआ है। वीडियो बीते 2 अक्टूबर का है और किसी अन्य घटना से जुड़ा है। लोगों को इस भ्रामक पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: राजस्थान में सीएम की दावेदारी के बीच पीएम मोदी से नहीं मिली वसुंधरा राजे, पुरानी है तस्वीर

ये भी पढ़ें- Fact Check: भारत में नहीं आया चीन का निमोनिया, स्वास्थ्य मंत्रालय ने खारिज कीं मीडिया रिपोर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement