Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Fact Check: राजस्थान में सीएम की दावेदारी के बीच पीएम मोदी से नहीं मिली वसुंधरा राजे, पुरानी है तस्वीर

सोशल मीडिया पर वसुंधरा राजे और पीएम मोदी की मुलाकात की एक फोटो वायरल हो रही है। इसके साथ दावा है कि राजे हाल ही में पीएम से मिली हैं और राजस्थान के मुख्यमंत्री पद के लिए उनका नाम लगभग तय है। लेकिन इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये फोटो साल 2018 की निकली।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 09, 2023 14:32 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वसुंधरा राजे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मीटिंग के फोटो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: राजस्थान में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी ने अभी तक मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान नहीं किया है। लेकिन इस सीएम पद की रेस में जो सबसे आगे दिख रहा है वह नाम है पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का। इस दौरान वसुधरा राजे को दिल्ली भी बुलाया गया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके साथ ये दावा है कि राजे ने हाल ही में पीएम मोदी से मुलाकात की है और राजस्थान के सीएम पद के लिए वसुंधरा राजे का नाम लगभग फाइनल हो गया है। लेकिन जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो फोटो कई साल पुरानी निकली।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक पर 'मान देशी ठाठ' नाम के एक यूजर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे की मुलाकात का एक फोटो शेयर किया है। इस अकाउंट से ये तस्वीर 7 दिसंबर 2023 को पोस्ट की गई है। फोटो के साथ कैप्शन में लिखा है, "दिल्ली में पीएम नरेन्द्र मोदी से पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने की मुलाकात, कुछ समय बाद लग सकता राजस्थान के मुख्यमंत्री के नाम पर मूहर, वसुंधरा राजे का सीएम पद के लिए नाम बताया जा रहा लगभग फाइनल - सूत्र" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक और एक्स पर कई यूजर कर रहे फोटो शेयर

एक X यूजर @BeingMR_, जिसका यूजर नेम 'Kanhaiya Kumar' है, ने भी ये फोटो ट्वीट की और कैप्शन में लिखा, "दोनो के बॉडी लैंग्वेज देखिए. फिर से दोहरा रहा हूं, CM वसुंधरा ही बनेंगी. उनके 42 वफादार विधायकों ने उनके कहे अनुसार इस्तीफा तैयार करके रखा है. या तो मुझे CM बनाओ नहीं एक 42 का इस्तीफा दिला कर मैं चली कांग्रेस." (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है) इसी तरह एक और फेसबुक यूजर 'Nagour Sandesh - नागौर सन्देश' ने यही फोटो 7 दिसंबर को पोस्ट की है और इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "राजस्थान की पूर्व सीएम और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे की दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा व पीएम मोदी से हुई मुलाकात।" 

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

हमने सबसे पहले इस वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें प्रधानमंत्री कार्यालय के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट 'PMO India' पर ये वीडियो मिली। ये तस्वीर 6 जनवरी 2018 को पोस्ट की गई थी। फोटो के साथ अंग्रेजी में कैप्शन लिखा है,"राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे जी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की।" 

सर्च रिजल्ट में हमें Pink City Post की वेबसाइट पर एक खबर भी मिली। ये भी 6 जनवरी 2018 को प्रकाशित की गई थी। इसकी हैडलाइन में लिखा है- Rajasthan CM Raje meets Prime Minister Narendra Modi in Delhi (राजस्थान की सीएम राजे ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की) खबर में लिखा है, "राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और राज्य से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने उन्हें बाड़मेर तेल रिफाइनरी की आधारशिला रखने के लिए भी आमंत्रित किया। नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को समारोह में शामिल होने वाले हैं।" 

इस खबर में वसुंधरा राजे का ट्वीट भी मिला जो उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद किया था। 6 जनवरी 2018 को किए गए इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, "माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली में मुलाकात की और उन्हें एक लघु पिछवाई पेंटिंग भेंट की, जो नाथद्वारा, राजस्थान की मूल कला है और जिसमें भगवान श्रीनाथ भगवान कृष्ण की कहानी को दर्शाया गया है।"

फैक्ट चेक में क्या निकला

हमारी पड़ताल में ये साफ हो गया कि वायरल फोटो उस वक्त की है जब साल 2018 में राजस्थान की सीएम रहते हुए वसुंधरा राजे ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी। फोटो के साथ हाल में किया जा रहा दावा गलत है।

ये भी पढ़ें-

Fact Check: भारत में नहीं आया चीन का निमोनिया, स्वास्थ्य मंत्रालय ने खारिज कीं मीडिया रिपोर्ट

Fact Check: 'निकाह हलाला' को लेकर नहीं लड़ रहे दादा और पोता, नाटक का सीन निकला वीडियो

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement