Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Fact Check: क्या पीएम मोदी दे रहे किसी योजना के तहत छात्रों को लैपटॉप? AICTE ने बताई सच्चाई

एक न्यूज पोर्टल पर दावा किया जा रहा कि प्रधानमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना के जरिए देश भर में सभी छात्रों को लैपटॉप दिया जाएगा, जो हमारी पड़ताल में पूरी तरह गलत पाया गया।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 22, 2024 14:54 IST
INDIA TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV Fact Check

INDIA TV Fact Check: सोशल मीडिया जितनी तेजी से खबरों को आप तक पहुंचाती है, यह उतने ही तेजी से फर्जी खबरों की को भी आप तक पहुंचा देती है, पर आम आदमी इसे नहीं पकड़ पाता और फर्जी खबरों के जाल में फंस जाता है। एक ऐसी ही खबर एक वेबसाइट के जरिए फैलाई जा रही कि पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना 2024 शुरू की है। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी पाया गया।

क्या किया गया दावा

INDIA TV Fact Check

Image Source : SREENSHOT
INDIA TV Fact Check

गूगल पर 'पीएम योजना अड्डा' नाम की एक वेबसाइट है, जो ये दावा कर रही है कि भारत सरकार सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दे रही है। इस पर वेबसाइट ने पूरी खबर लिखी हुई है। खबर की हेडलाइन दी गई है,'[Free] PM Yojana Adda 2024 Laptop Yojana: भारत सरकार सभी छात्रों को दे रही है मुफ्त लैपटॉप, आप भी करे आवेदन!' खबर में दावा किया गया कि ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना 2024 नाम से एक योजना शुरू की है, जिसके जरिए पूरे देश में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए लैपटॉप दी जाएगी। वेबसाइट पर आवेदन शुरू होने की तारीख नहीं बताई गई है, वहीं, आखिरी तारीख के बारे में लिखा गया कि 'जल्द ही उपलब्ध होगी'। वहीं, इस पर आधिकारिक वेबसाइट का पता www.aicte-india.org दिया गया है।

पड़ताल में क्या निकला?

इस वेबसाइट के दावे को लेकर हमें शक हुआ तो इंडिया टीवी की फैक्ट चेक की टीम ने अपनी पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हम दी गई वेबसाइट एड्रेस पर गए, जो ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइ निकली, साथ ही हमने यहां इस योजना के बारे में काफी ढूंढा पर कुछ नहीं मिला। इसी बीच हमें AICTE के द्वारा जारी किया गया एक नोटिस मिला, जिसमें इसकी सच्चाई पता चल गई।

नोटिस के मुताबिक, AICTE ने छात्रों के लिए प्रधानमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना के संबंध में फैलाई जा रही झूठी व भ्रामक खबरों का खंडन किया और कहा कि हाल ही में कुछ ऑनलाइन न्यूज पोर्टल पर कई भ्रामक खबरें सामने आई हैं जिनमें ऐसी योजना शुरू होने का झूठा दावा किया गया है। ये खबरें छात्रों को एआईसीटीई वेबसाइट लिंक के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन करने का सुझाव देती हैं जबकि भारत सरकार या एआईसीटीई द्वारा ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की गई है। इनसे छात्रों व अभिभावकों के साथ ठगी या धोखा भी हो सकता है इसलिए ऐसे खबरों से सावधान रहें। 

क्या निकला निष्कर्ष?

एक न्यूज पोर्टल पर दावा किया गया कि भारत सरकार सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दे रही है। इसके लिए एक योजना, 'प्रधानमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना' चलाई गई है। हमारी पड़ताल में यह दावा पूरी तरह फर्जी पाया गया।

ये भी पढे़ं:

Fact Check: क्या पीएम मोदी ने दावा किया कि इंडिया ब्लॉक को रिकॉर्ड वोट मिले? जानें क्या है सच्चाई

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement