A
Hindi News गुजरात गुजरातः झील में नाव पलटने से 14 बच्चों समेत 16 लोगों की मौत, FIR दर्ज, मुख्य आरोपी पुलिस की हिरासत में

गुजरातः झील में नाव पलटने से 14 बच्चों समेत 16 लोगों की मौत, FIR दर्ज, मुख्य आरोपी पुलिस की हिरासत में

गुजरात के वडोदरा में नाव पटलने से बड़ा हादसा हो गया है। हरनी मोटनाथ झील में बच्चों को ले जा रही एक नाव पलट गई। झील में डूबने से 15लोगों की मौत हो गई है।

गुजरात के वडोदरा में नाव पलटने से बड़ा हादसा- India TV Hindi Image Source : INDIA TV गुजरात के वडोदरा में नाव पलटने से बड़ा हादसा

गुजरात के वडोदरा में नाव पटलने से बड़ा हादसा हो गया है। हरनी मोटनाथ झील में बच्चों को ले जा रही एक नाव पलट गई। नाव पलटने से 15 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में 12 बच्चे और दो टीचर शामिल हैं। नाव में कुल 30 से ज्यादा लोग सवार थे। 15 लोगों का शव बरामद किए जा चुके हैं। 11 बच्चों और 2 टीचर्स को बचा लिया गया है। नाव में सवार सिर्फ 14-15 लोगों ने ही लाइफ जैकेट पहना हुआ था। नाव की कैपेसिटी 14 लोगों की थी लेकिन नाव में 30 से ज्यादा लोग सवार थे।

 

मुख्य आरोपी हिरासत में

उधर, नाव हादसे को लेकर हरणी पुलिस स्टेशन में पांच आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 304, 308 और 337 के तहत शिकायत दर्ज की गई है। मुख्य आरोपी समेत कुछ लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने घटना स्थल का दौरा किया और अधिकारियों को आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई का आदेश दिया है।

 नौकायन के लिए आए थे बच्चे

 मिली जानकारी के अनुसार, हरणी मोटनाथ झील में नौकायन के लिए स्कूली बच्चों को लेकर एक स्कूल के टीचर आए हुए थे। नाव में 23 बच्चे और चार टीचर थे। नाव में कुल 27 लोग सवार थे। 

पीएम मोदी व सीएम पटेल ने मुआवजे का ऐलान किया

वहीं, पीएम मोदी ने इस हादसे पर शोक व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने कहा कि हरनी झील में नाव पलटने से हुई जनहानि से व्यथित हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायल शीघ्र स्वस्थ हों। स्थानीय प्रशासन प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है। प्रत्येक मृतक के परिजनों को दो लाख रुपये दिए जाएंगे। वहीं, घायलों को 50,000 रुपये दिये जायेंगे। वहीं, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने वडोदरा में नाव पलटने की घटना में प्रत्येक मृतक के परिजन को 4-4 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की मदद देने की घोषणा की है।

 

पिकपिन मनाने आए थे बच्चे

हरनी मोटनाथ झील में नौकायन के लिए बच्चे किस स्कूल के थे इसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। पुलिस का कहना है कि बचाव कार्य समाप्त हो जाने के बाद मृतकों की पहचान की जाएगी और उनके परिजनों को सूचित किया जाएगा। फिलहाल अभी प्रशासन का ध्यान बचाव कार्य पर है।

 

शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

गुजरात के शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर ने कहा, मुझे अभी पता चला है कि स्कूली छात्रों को ले जा रही एक नाव के झील में पलट जाने से कुछ बच्चों की मौत हो गई। उन्होंने कहा, "बचाव अभियान जारी है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और अग्निशमन कर्मी अन्य एजेंसियों के साथ बचाव कार्य कर रहे हैं। वडोदरा के जिलाधिकारी एबी गोर ने कहा कि नौका में 27 लोग सवार थे। वडोदरा के मुख्य अग्निशमन अधिकारी पार्थ ब्रह्मभट्ट ने कहा, यहां पिकनिक मनाने आये स्कूली छात्रों को ले जारी नौका दोपहर में हरनी झील में पलट गई।