A
Hindi News गुजरात गुजरात के द्वारकाधीश मंदिर पर गिरी बिजली, वीडियो में देखिए कैसे 52 गज ध्वजा ने रोकी आसमानी आफत!

गुजरात के द्वारकाधीश मंदिर पर गिरी बिजली, वीडियो में देखिए कैसे 52 गज ध्वजा ने रोकी आसमानी आफत!

देवभूमि-द्वारका जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर पर बिजली गिरने का वीडियो सामने आया है।

<p>गुजरात के द्वारकाधीश...- India TV Hindi गुजरात के द्वारकाधीश मंदिर पर गिरी बिजली, वीडियो में देखिए कैसे 52 गज ध्वजा ने रोकी आसमानी आफत!

देश में मानसून की आमद के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं सामने आने लगी हैं। बीते दिनों यूपी और राजस्थान में बिजली गिरने से मौत की घटनाएं सामने आई थीं। इस बीच मंगलवार को गुजरात के देवभूमि-द्वारका जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर पर बिजली गिरने का वीडियो सामने आया है। मंगलवार शाम को आकाशीय बिजली गिर गयी जिससे मंदिर के शिखर पर पताका को नुकसान पहुंचा। हालांकि मंदिर भवन को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। 

द्वारकाधीश मंदिर के ऊपर लगे झंडे का भी खास महत्व है। इसे 52 गज ध्वजा कहा जाता है। यह भारत का अकेला ऐसा मंदिर है, जहां दिन में 3 बार 52 गज की ध्वजा चढ़ाई जाती है। झंडे पर बिजली गिरने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। मंदिर के आस-पास घनी बस्ती है। ऐसे में अगर रिहायशी इलाके में बिजली गिरती तो बड़ा नुकसान हो सकता था। स्थानीय लोगों का कहना है कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब मंदिर के किसी हिस्से पर बिजली गिरी है। द्वारकाधीश ने शहर के लोगों को बड़े हादसे से बचा लिया।

वीडियो में देखिए खौफनाक दृश्य

गृहमंत्री अमित शाह ने की अधिकारियों से बात

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिजली गिरने की घटना के बाद द्वारका जिला प्रशासन के अधिकारियों से फोन पर बात की। गांधीनगर में शाह के कार्यालय से जारी बयान के अनुसार बिजली गिरने से मंदिर की इमारत को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। शाह गांधीनगर से लोकसभा सदस्य हैं। 

2000 साल पुराना है द्वारकाधीश मंदिर 

द्वारकाधीश मंदिर लगभग 2200 साल पुराना है, जिसका निर्माण वज्रनाभ ने किया था। इसके परिसर में भगवान कृष्ण के साथ-साथ सुभद्रा, बलराम, रेवती, वासुदेव, रुक्मिणी समेत कई देवी-देवताओं को समर्पित मंदिर भी हैं। जन्माष्टमी पर मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया जाता है और भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस उत्सव को देखने लाखों लोग पहुंचते हैं।