A
Hindi News गुजरात Video: मेले में गुब्बारे के स्टॉल के पास फोड़े पटाखे, हुआ बड़ा धमाका, हादसे में झुलसे कई लोग

Video: मेले में गुब्बारे के स्टॉल के पास फोड़े पटाखे, हुआ बड़ा धमाका, हादसे में झुलसे कई लोग

हादसे में झुलसे लोगों को मेहसाणा के अस्पताल में ले जाया गया। जहां उनका प्राथमिक इलाज शुरू किया गया। झुलसने वालों में ज्यादातर 15 से 25 साल की लड़कियां थी और कुछ बड़ी उम्र के लोग भी थे।

मेले में गुब्बारे के स्टॉल के पास हुआ धमाका - India TV Hindi Image Source : INDIA TV मेले में गुब्बारे के स्टॉल के पास हुआ धमाका

मेहसाणा: मेहसाणा जिले के उंझा तहसील ब्राह्मणवाडा गांव में गणपति प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव चल रहा था। इस प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आसपास के कई गांवो से लोग पहुंचे थे। इस मौके पर गांव में अक्सर छोटा मेला भी लगता है जिसमें खिलौने वाले से लेकर नाश्ता पानी इत्यादि के छोटे-छोटे स्टॉल लगते हैं। वहीं छोटे बच्चों को पसंद आने वाले गैस वाले गुब्बारे वाले भी यहां बड़ी मात्रा में आए हुए थे। 

ऐसा ही गुब्बारे का एक स्टॉल इस मेले में लगा हुआ था। इस स्टॉल के पास कुछ लोगों ने पटाखे फोड़ दिए। गैस के गुब्बारो के झुंड पर पटाखे की चिंगारी जैसे ही गई तभी अचानक से गुब्बारे में बड़ा ब्लास्ट हुआ जिसके कारण आसपास खड़े 30 से ज्यादा लोग झुलस गए। जिसमें ज्यादातर लड़कियां थीं। हादसा होते ही मौके पर 108 की टीम और स्थानीय आरोग्य केंद्र के डॉक्टर मौके पर पहुंचे और तुरंत ही झुलसे हुए लोगों को मेहसाणा के सरकारी अस्पताल में रेफर किया गया।

गुब्बारे में ज्यादातर हीलियम गैस का इस्तेमाल किया जाता है

आपको बता दें कि गुब्बारे में ज्यादातर हीलियम गैस का इस्तेमाल किया जाता है। जो अन्य हवा से यह गैस हल्की होती है। जिसके कारण गुब्बारे हवा में ऊपर की तरफ उड़ते हैं। लेकिन लोग यह नहीं जानते कि यह गैस हल्की होने के बावजूद खतरनाक भी होती है। इस गैस को जलने वाली चीजों से दूर रखा जाता है। हालांकि इस दुर्घटना में गनीमत यह रही की जी सिलेंडर से गुब्बारे में हीलियम गैस भरी जाती है वह सिलेंडर इसकी चपेट में नहीं आया वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

घायलों में ज्यादातर लड़कियां 

हादसे में झुलसे लोगों को मेहसाणा के अस्पताल में ले जाया गया। जहां उनका प्राथमिक इलाज शुरू किया गया। झुलसने वालों में ज्यादातर 15 से 25 साल की लड़कियां थी और कुछ बड़ी उम्र के लोग भी थे। अस्पताल में झुलसे लोगों के लिए आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया, जहां इन सभी का इलाज किया गया। फिलहाल हादसे में अभी तक के किसी के गंभीर होने की खबर नहीं है। रिपोर्ट : विपिन प्रजापति

रिपोर्ट : विपिन प्रजापति