A
Hindi News गुजरात हायर सेकेंड्री स्कूल्स में टीचर्स के 9 हजार से ज्यादा पद खाली, कुल 4146 हैं विद्यालय

हायर सेकेंड्री स्कूल्स में टीचर्स के 9 हजार से ज्यादा पद खाली, कुल 4146 हैं विद्यालय

गुजरात में विभिन्न गवर्नमेंट और अनुदान प्राप्त हायर सेकेंड्री एवं सेकेंड्री विद्यालयों में शिक्षकों के 9 हजार से ज्यादा पद खाली पड़े हैं। राज्य में सरकारा द्वारा संचालित और सरकारी सहायता प्राप्त दोनों को मिलाकर लगभग 4,146 हायर सेकेंड्री स्कूल चल रहे हैं।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

गुजरात में विभिन्न गवर्नमेंट और अनुदान प्राप्त हायर सेकेंड्री एवं सेकेंड्री विद्यालयों में शिक्षकों के 9 हजार से ज्यादा पद खाली पड़े हैं। यह जानकारी सोमवार को राज्य सरकार द्वारा गुजरात विधानसभा में दी गई। कांग्रेस विधायक अरविंद लदानी के एक सवाल का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर ने सदन को बताया कि मार्च 2023 तक 4,146 राज्य-संचालित और सरकारी सहायता प्राप्त हायर सेकेंड्री स्कूल्स में टीचर्स के 5940 पद खाली थे। कांग्रेस के एक अन्य विधायक गुलाबसिंह चौहान द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने यह भी कहा कि मार्च 2023 तक विभिन्न राज्य-संचालित और सरकारी सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 3,260 पद खाली थे। 

आंकड़ों के मुताबिक, गुजरात में कुल 671 सरकारी द्वार संचालित और 3,475 अनुदान प्राप्त हायर सेकेंड्री स्कूल्स चल रहे हैं। राज्य-संचालित और सरकारी सहायता प्राप्त दोनों को मिलाकर लगभग 4,146 हायर सेकेंड्री स्कूल चल रहे हैं। 

कितनी और कहां हैं रिक्तियां

गुजरात के अकेले अहमदाबाद जिले में टीचर्स के 581 पद खाली हैं, इसके बाद खेड़ा में 405, अमरेली में 307, बनासकांठा में 299, सूरत में 283 और साबरकांठा में 229 पद खाली हैं। माध्यमिक विद्यालयों में 3,260 खाली पदों में से 796 पद सरकार द्वारा संचालित माध्यमिक विद्यालयों में हैं और 2,464 पद अनुदान प्राप्त विद्यालयों में हैं। 

'6206 स्कूल बिना किसी खेल मैदान के चल रहे हैं'

राज्य सरकार ने सदन को आश्वासन दिया कि इन खाली पदों को "जल्द से जल्द" भरा जाएगा। स्कूली बच्चों के लिए प्ले ग्राउंड की उपलब्धता के बारे में कांग्रेस विधायक गेनीबेन ठाकोर के सवाल पर डिंडोर ने जवाब दिया कि सरकारी और प्राइवेट समेत सभी मानकों के 6,206 स्कूल बिना किसी खेल के मैदान के चल रहे हैं।

ये भी पढ़ें- कितने और कौन से द्वीपों को मिलाकर बना है मुंबई? जानें