A
Hindi News गुजरात कोविड-19: गुजरात के साबरकांठा में पुलिसकर्मी की मौत, अब तक 300 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

कोविड-19: गुजरात के साबरकांठा में पुलिसकर्मी की मौत, अब तक 300 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

गुजरात के साबरकांठा जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से राज्य रिजर्व पुलिस बल के एक हेड कांस्टेबल की मौत हो गई।

<p>Coronavirus</p>- India TV Hindi Image Source : AP Coronavirus

अहमदाबाद। गुजरात के साबरकांठा जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से राज्य रिजर्व पुलिस बल के एक हेड कांस्टेबल की मौत हो गई। इस तरह बल में कोविड-19 से मृतकों की संख्या दो हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गुजरात के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शिवानंद झा ने बताया कि सोमवार को वायरस से संक्रमित मिले 48 वर्षीय हेड कांस्टेबल की साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर में स्थित सिविल अस्पताल में मौत हो गई। सोमवार की तड़के यहां एक पुलिस थाने में तैनात 40 वर्षीय एक हेड कांस्टेबल की कोरोना वायरस से मौत हो गई थी। 

राज्य में अब तक एक निरीक्षक और एक महिला सहायक आयुक्त समेत 300 से अधिक पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। गुजरात पुलिस ने एक बयान में कहा कि 109 पुलिसकर्मियों का इलाज चल रहा है जबकि 225 को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। इस बीच अहमदाबाद सिविल अस्पताल की एक हेड नर्स की मंगलवार को कोविड-19 इलाज के दौरान मौत हो गई। गुजरात स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा कि वह सिविल अस्पताल में कोविड-19 वार्ड में ड्यूटी के दौरान कुछ दिन पहले वायरस के संपर्क में आई थी।

गुजरात में कहां रहेगी पाबंदी और कहां मिली ढील?

  • नॉन-कंटेनमेंट जोन में 8 से 4 बजे तक सभी व्यापार धंधे शुरू हो सकेंगे। दुकाने ऑड और ईवन के हिसाब से ही खुलेंगी। सभी रेस्टोरेंट, होटल,सिनेमा हॉल, मॉल मतिप्लेक्स और जिम बंद रहेंगे।
  • अहमदाबाद के पश्चिमी भाग में दुकाने खुलेगी लेकिन पूर्व भाग में नहीं खुलेंगी, लॉकडाउन 4 में व्यापार और उद्योग से जुड़ी गतिविधियों को रियायतें दी जाएंगी।
  • राज्य की तमाम महानगर पालिकाओं में भी उद्योग और व्यापार को 50% स्टाफ के साथ काम करने की छूट मिल गयी है लेकिन कंटेनमेंट जोन में रहने वाला कोई भी व्यक्ति इन यूनिट्स में काम के लिए नहीं जा पाएगा।
  • राज्य में स्टेट ट्रांसपोर्ट की बसें चलाई जा सकती हैं लेकिन बड़े शहरों के अंदर सिटी बस सेवा अभी चालू किए जाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।
  • अहमदाबाद और सूरत के अलावा सभी शहरों में ऑटो रिक्शा को भी सीमित आधार पर छूट मिली है।
  • अहमदाबाद के पूर्व भाग में अभी प्राइवेट टैक्सी सर्विस शुरू नही होगी। बाकी राज्य में ड्राइवर और 2 पैसेंजर के साथ टैक्सी चल सकेगी।
  • अहमदाबाद के पूर्व भाग के अलावा पूरे राज्य में प्राइवेट ऑफिस 33 परसेंट स्टाफ के साथ काम कर सकते हैं।
  • स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के हिसाब से रेड ऑरेंज और ग्रीन जोन के मापदंड उसी आधार पर जारी रहेंगे लेकिन रेड जोन में भी कई तरह के व्यवसायिक यूनिट स्कोर छूट मिल सकती है।
  • गुजरात अंतर राज्य बस सेवा के लिए भी ओपन है इसके लिए दूसरे राज्यों के साथ बातचीत करके आगे की रूपरेखा तैयार की जाएगी।