A
Hindi News हरियाणा खनन मामले में ईडी की रेड, पूर्व विधायक दिलबाग सिंह के ठिकानों से मिले विदेशी हथियार और 5 करोड़ कैश

खनन मामले में ईडी की रेड, पूर्व विधायक दिलबाग सिंह के ठिकानों से मिले विदेशी हथियार और 5 करोड़ कैश

इनोलो के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह और उनके सहयोगियों के खिलाफ ED ने छापेमारी की है। पूर्व विधायक और उनके कई सहयोगियों के ठिकानों से रेड के दौरान विदेश निर्मित हथियार, लगभग 300 कारतूस, पांच करोड़ रुपये नकद और 100 से अधिक शराब की बोतलें बरामद मिली हैं।

ed raids- India TV Hindi Image Source : X इनोलो के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह के ठिकानों पर छापेमारी

चंडीगढ़: प्रवर्तन  निदेशालय (ईडी) ने इंडियन नेशनल लोकदल (इनोलो) के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह और उनके सहयोगियों के खिलाफ छापेमारी की है। ईडी को रेड के दौरान विदेश निर्मित हथियार, लगभग 300 कारतूस, पांच करोड़ रुपये नकद और 100 से अधिक शराब की बोतलें बरामद मिली हैं। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय जांच एजेंसी ने हरियाणा के यमुनानगर जिले में कथित अवैध खनन से जुड़े धन शोधन के एक मामले में गुरुवार को पूर्व विधायक दिलबाग सिंह और सोनीपत से कांग्रेस के विधायक सुरेंद्र पंवार के खिलाफ छापेमारी शुरू की थी। 

बेतहाशा शराब और विदेशों में संपत्ति के दस्तावेज मिले

दिलबाग सिंह यमुनानगर से इनेलो के विधायक रह चुके हैं। सूत्रों ने बताया कि सिंह और उनके सहयोगियों से जुड़े परिसरों से लगभग पांच करोड़ रुपये नकद, कथित ‘अवैध’ विदेश निर्मित हथियार, लगभग 300 कारतूस, 100 से अधिक शराब की बोतलें, चार-पांच किलोग्राम सोना और भारत और विदेशों में संपत्ति से संबंधित दस्तावेज बरामद किए गए हैं। उन्होंने जानकारी दी कि कुछ स्थानों पर तलाशी जारी है। धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत यमुनानगर, सोनीपत, मोहाली, फरीदाबाद, चंडीगढ़ और करनाल में दोनों नेताओं और संबंधित इकाइयों के लगभग 20 परिसरों पर छापेमारी की गई। 

किस मामले में पड़े हैं छापे?

गौरतलब है कि मनी लॉन्ड्रिंग का ये मामला हरियाणा पुलिस द्वारा पिछले दिनों यमुनानगर और आसपास के जिलों में हुए कथित अवैध खनन की जांच के लिए दर्ज की गईं हरियाणा पुलिस की कई प्राथमिकियों से सामने आया है। ये प्राथमिकियां पट्टा समाप्ति और राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) द्वारा लगाए गए प्रतिबंध के बाद भी हुए पत्थर, बजरी और रेत के कथित अवैध खनन की जांच के लिए दर्ज की गई थीं। 

केंद्रीय एजेंसी राजस्व और करों के संग्रह को आसान बनाने और खनन क्षेत्रों में कर चोरी को रोकने के लिए 2020 में हरियाणा सरकार द्वारा लाई गई ऑनलाइन योजना में कथित धोखाधड़ी की भी जांच कर रही है। ईडी सूत्रों ने दावा किया है कि ये गतिविधियां कथित तौर पर दो राजनेताओं से जुड़े एक सिंडिकेट द्वारा चलाई जा रही थीं।

ये भी पढ़ें-