A
Hindi News हरियाणा मोनू मानेसर को राजस्थान पुलिस को प्रोडक्शन वारंट पर सौंपा गया, हरियाणा पुलिस ने किया था गिरफ्तार

मोनू मानेसर को राजस्थान पुलिस को प्रोडक्शन वारंट पर सौंपा गया, हरियाणा पुलिस ने किया था गिरफ्तार

मोनू मानेसर को गिरफ्तारी के बाद नूंह की अदालत में पेश किया गया जहां से उसे 14 दिनों की हिरासत में भेज दिया गया है। इस बीच राजस्थान पुलिस भी मोनू को हिरासत में लेना चाहती थी। लिहाजा कोर्ट ने सुनवाई के बाद मोनू मानेसर को प्रोडक्शन वारंट पर राजस्थान पुलिस को सौंप दिया।

मोनू मानेसर- India TV Hindi Image Source : इंडिया टीवी मोनू मानेसर

नूंह : नूंह हिंसा मामले में भीड़ को उकसाने के आरोप में गिरफ्तार मोनू मानेसर को नूंह कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने मोनू मानेसर को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। वहीं इस बीच राजस्थान पुलिस भी मोनू की हिरासत चाहती थी। राजस्थान पुलिस की ओर से नासिर और जुनैद की हत्या के मामले में मोनू मानेसर के खिलाफ कोर्ट में दस्तावेज दिए गए हैं जिस पर सुनवाई के बाद मोनू मानेसर को राजस्थान पुलिस को सौंप दिया गया। 

 सोशल मीडिया मॉनिटरिंग ने पोस्ट को भड़काऊ पाया

मोनू की गिरफ्तारी के बाद हरियाणा के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ममता सिंह ने बताया था कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने के मामले में मोनू मानेसर को गिरफ्तार किया गया। इस पोस्ट को सोशल मीडिया मॉनिटरिंग ने भड़काऊ पाया। जिसके बाद जब जांच की गई तो पता लगा कि ये पोस्ट मोनू ने की थी। इसी मामले में नूंह पुलिस ने मोनू मानेसर को गिरफ्तार कर लिया है। हरियाणा पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया है कि मोनू मानेसर के पास से एक पिस्टल और तीन जिंदा कारतूस मिले है।

हिंसा से पहले मानेसर का वीडिया सामने आया था

नूंह में 31 जुलाई की हिंसा से पहले मानेसर का एक वीडियो सामने आया था जिसमें उसने बताया था कि वह बृज मंडल जलाभिषेक शोभायात्रा में शामिल होगा और उसने लोगों से भी इसमें शामिल होने का आग्रह किया था। हरियाणा के नूंह में विहिप के नेतृत्व वाली इस यात्रा पर भीड़ ने हमला कर दिया था। इस हिंसा में नूंह और गुरुग्राम के छह लोग मारे गए थे। कई दिनों तक नूंह और आसपास के जिलों में तनाव रहा। इसके मद्देनजर प्रशासन ने निषेधाज्ञा लागू करने के साथ मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया था। उस वक्तहरियाणा पुलिस ने कहा था कि हिंसा में मानेसर की भूमिका की भी जांच की जाएगी।

 नसीर और जुनैद की हत्या मामले में भी तलाश थी

इससे पहले राजस्थान पुलिस ने हरियाणा के भिवानी के लोहारू में दो व्यक्तियों नसीर(25) और जुनैद(35) के शव जली हुई कार में मिलने के बाद 16 फरवरी को मानेसर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। मृतक, राजस्थान के भरतपुर जिले के निवासी थे जिनका कथित तौर पर गौरक्षकों ने अपहरण कर लिया था और इसके बाद वे राजस्थान की सीमापार कर हरियाणा में घुस गए थे। राजस्थान पुलिस ने पिछले महीने बताया था कि साजिश रचने और अपराध को बढ़ावा देने में मानेसर की भूमिका "सक्रिय जांच के दायरे" में थी।  (इनपुट-एजेंसी)