A
Hindi News हेल्थ बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना पिलाएं आयुर्वेदिक काढ़ा, झट से यूं बनाएं

बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना पिलाएं आयुर्वेदिक काढ़ा, झट से यूं बनाएं

स्वामी रामदेव के अनुसार बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ये काढ़ा फायदेमंद हो सकता है। गर्मियों का मौसम चल रहा है। ऐसे में काढ़ा में उन चीजों का इस्तेमाल कम मात्रा में करें जिनकी तासीर गर्म हो।

बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना पिलाएं आयुर्वेदिक काढ़ा, झट से यूं बनाएं- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना पिलाएं आयुर्वेदिक काढ़ा, झट से यूं बनाएंबच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना पिलाएं आयुर्वेदिक काढ़ा, झट से यूं बनाएं

देश अभी कोरोना की दूसरी लहर से लड़ रहा है जिसमें बुजूर्ग के साथ-साथ युवा भी अधिक शिकार हो रहे हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार जल्द ही देश में कोरोना की तीसरी लहर आने वाली हैं और इस बार इसका असर सबसे ज्याजा बच्चों में देखा जा सकता है।

रिपोर्ट्स के अनुसार कोरोना की पहली लहर में  RT-PCR में 4 फीसदी बच्चे और दूसरी लहर में 10 फीसदी बच्चे कोरोना से प्रभावित हुए। इतना ही नहीं करीब 99.9 फीसदी बच्चे कोरोना को मात दे कर रिकवर हुए है।  ऐसे में जरूरी है कि कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए उनकी इम्यूनिटी मजबूत हो, क्योंकि इम्यूनिटी कमजर होने के कारण कोरोना अटैक कर सकता है। जो सीधे लंग्स और हार्ट पर असर डालेगा। स्वामी रामदेव से जानिए किस आयुर्वेदिक काढ़ा के द्वारा इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। 

कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को सबसे अधिक खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे बनाएं इम्यूनिटी मजबूत

स्वामी रामदेव के अनुसार बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ये काढ़ा फायदेमंद हो सकता है। गर्मियों का मौसम चल रहा है। ऐसे में काढ़ा में उन चीजों का इस्तेमाल कम मात्रा में करें जिनकी तासीर गर्म हो। ऐसे में आप काली मिर्च, लौंग, दालचीनी का कम से कम इस्तेमाल करे।  

इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा बनाने के लिए सामग्री
  1. थोड़ी सी गिलोय की डंठल
  2. 2-3 तुलसी 
  3. 1 लौंग
  4. थोड़ी सी मात्रा में अदरक
  5. कच्ची हल्दी का छोटा सा टुकड़ा
  6. 4-5 नीम की पत्तियां
  7. आधा इंच दालचीनी
  8. थोड़ी सी मुलेठी
  9. 1-2 काली मिर्च

डायबिटीज के मरीज खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर लेवल होगा कंट्रोल

ऐसे बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा 

एक इमामदस्ता में  इन सभी चीजों को डालकर अच्छी तरह से कूट लें। इसके बाद 400 एमएल पानी में डालकर उबाल लें। जब पानी 100 एमएल बच जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद बच्चों के साथ-साथ खुद भी इसका सेवन करे। 

आंवला का अधिक सेवन कर सकता है आपको बीमार, हो सकते हैं कई खतरनाक रोग

Latest Health News