A
Hindi News हेल्थ इंडिया टीवी के जरिए बाबा रामदेव से जानें कैसे जीतें कोरोना वायरस की जंग?

इंडिया टीवी के जरिए बाबा रामदेव से जानें कैसे जीतें कोरोना वायरस की जंग?

योग गुरू बाबा रामदेव ने इंडिया टीवी के साथ जुड़कर दर्शकों को कोरोना वायरस लॉकडाउन के समय खुद को फिट रखना बहुत ही जरूरी है। जानें बाबा रामदेव से कैसे रखें कोरोना वायरस के खुद को सुरक्षित।

Baba ramdev- India TV Hindi Baba ramdev

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया गया है। लोगों को घर में रहकर हाइजीन का पूरा ध्यान रखने की अपील की गई है। योग गुरू बाबा रामदेव ने इंडिया टीवी के साथ जुड़कर दर्शकों को कोरोना वायरस लॉकडाउन के समय खुद को फिट रखना बहुत ही जरूरी है। जानें बाबा रामदेव से कैसे रखें कोरोना वायरस के खुद को सुरक्षित। 

बाबा रामदेव ने कहा कि पीएम मोदी का नाम लेते हुए कहा कि उन्होंने कहा था कि लोगों से दूरी बनाएं। इसी तरह मैं भी कह रहा हूं कि लोगों से दूरी बनाएं। इसके अलावा रोजाना प्रणायाम करें। शारीरिक और मानसिक से फिट रखने के लिए आप योग करें।  

युवा लोग
12 बार सूर्य नमस्कार
12 यौगिक अभ्यास
12 बार दंड
8 बार बैठक
भस्त्रिका प्राणायाम 
कपालभाति
अनुलोम विलोम
भ्रामणी
उद्गीथ प्राणायाम

बच्चों के लिए आसन
बच्चे एकाग्रता वाला आसन, ताड़ासन, दंड बैठक के साथ-साथ आप चाहे तो सूर्य नमस्कार भी कर सकते हैं। 

बुजुर्गों के लिए
बुजुर्गों को अगर पेट संबंधी समस्या है तो आप मंडुक आसन कर सकते हैं। इसके अलावा अगर कमर दर्द, सर्वाइकल है तो आप उष्टासन, भुजंगासन कर सकते हैं। 

क्रोनिक डिसीज के मरीज 
रोजाना 1-2 घंटे भस्त्रिका आसन, कपालभाति करते सकते हैं। इसके अलावा खुद की हाइट का ध्यान रखने के साथ धार्मिक चीजों पर ध्यान दें। 

रोजाना 5 मिनट गायत्री और ऊं का जाप करें। 

इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए

बाबा रामदेव ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रखने की जरूरत है। इसके लिए आप गिलोय और अश्वागंधा का सेवन करें। इसके अलावा हेल्दी खाना खाने की कोशिश करें। 

 

Latest Health News